चक्रवाती तूफान ‘वरदा’ चेन्नई तट से टकराया, 2 की मौत

चन्नई: आख़िरकार ‘वरदा’ चक्रवाती तूफ़ान चेन्नई के तट से टकरा गया है. भारी बारिश और 100 किलोमीटर की रफ्तार वाली हवा चल रही है. इस चक्रवात ने दो लोगों की जान ले ली है. हालांकि इस चक्रवात से निपटने के लिए एनडीआरएफ और नौसेना की टीमें मुस्तैद हैं.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

आज तक के अनुस्सर, ‘वरदा’ के कारण तेज हवाएं चल रही हैं और भारी बारिश हो रही है. तेज हवा से सड़कों के आस-पास लगे पेड़ उखड़ गए हैं. कई गाड़ियां पेड़ों के नीचे दब गई हैं, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के तटीय इलाकों पर हाई अलर्ट जारी किया गया है.
चेन्नई हवाई अड्डे पर सभी उड़ाने 3 बजे तक रद्द कर दी गई हैं. नौसेना के प्रमुख पीआरओ कप्तान डीके शर्मा ने बताया कि चक्रवात वरदा के चलते पेड़ उखड़ने लगे हैं.
आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में वरदा के चलते आर्मी, नेवी और एयरफोर्स हाई अलर्ट पर हैं. करीब 16000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है.
प्राप्त जानकारी के मुताबिक, अगले 3 से 4 घंटे में यह तूफ़ान गुज़र जाएगा. तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में NDRF की 19 टीमें तैनात हैं.
नौसेना अपने ऑपरेशन ‘मदद’ के साथ तैयार है. नौसेना के दो युद्धपोत तैनात हैं और युद्धपोत पर मेडिकल टीमें, राहत सामग्री जैसे- कपड़े, कंबल और दवाइयां तैयार हैं. गोताखोरों की 22 टीमें तैयार हैं. सेना की 7 टुकड़ियां भी तैनात हैं.
तूफान के चलते कई इलाकों की बिजली को बंद कर दिया गया है, ताकि अनहोनी से बचा जा सके. तटीय इलाकों से लोगों को बाहर निकाला गया है. अगले 2 घंटे भारी बारिश की संभावना के चलते लोगों से घर में रहने की अपील की गई है. लोगों से यह भी अपील की गई है कि तूफान के दौरान वे पेड़ों के नीचे न खड़े हों और न ही अपनी गाड़ियों को उनके आसपास लगाएं.