चाय बेचने वाले आलवेज खुश!

चाय बेचने वाले आलवेज खुश। दिल्ली में तीन नगर निगमों के मेयर का अभी चुनाव हुआ । नगर निगमों में मेयर का कार्यकाल केवल एक वर्ष का होता है और हर साल मेयर बदल जाते हैं।

नार्थ कार्पोरेशन के महापौर चुने गये अवतार सिंह, साऊथ कार्पोरेशन की मेयर बनी सुनीता कांगड़ा और ईस्ट कार्पोरेशन की मेयर पद पर अंजु कमलकांत निर्वाचित हुईं । ये तीनों भारतीय जनता पार्टी के हैं।

इसलिये जब ये तीनों, मेयर चुने जाने के बाद प्रधान मंत्री मोदी से मिलने गये तो पीएम ने उनसे खुल कर मन की बात की। जब पीएम को यह मालूम हुआ कि नार्थ कार्पोरेशन के नये मेयर भी कभी चाय बेचा करते थे तो उन्होंने खुश हो कर टिप्पणी की कि चाय बेचने वाले आगे बढ़ते हैं।

इस टिप्पणी से बहुत कुछ स्पष्ट होता है और विशेष सत्य, तत्व यह है कि अगर निष्ठापूर्वक अपना काम और जनसेवा दोनों करते रहे तो इतना आगे बढ़ोगे कि किसी ऊंचे पद पर भी पहुंच सकते हो। पीएम ने उन्हें जनसेवा के बारे में कुछ नसीहतें भी दीं और मुलाकात के दौरान सबसे ज्यादा बातचीत अवतार सिंह के साथ की।

इसका यह मतलब नहीं कि बाकी दो मेयर प्रखर नहीं थीं मगर पीएम को अवतार सिंह की संघर्षपूर्ण यात्रा अधिक पसंद आयी। सिंह ने आठ साल की आयु में आर एस एस में जाना शुरु किया और बाद में भाजपा से जुड़ के पार्टी के अजमेरी गेट दफ्तर में सहयोग देते रहे लेकिन घरबार, परिवार चलाने के लिये, पहले कुछ साल होटल में सामान उठाने यानी बैल बॉय का काम किया।

इसके बाद पेड़ के नीचे बैठ कर बरसात,धूप,छांव,आंधी,तूफान में चाय बनाकर बेचनी शुरू कर दी। बाद में जब नगर निगम से तहबाजारी मिली तो उसे टी स्टॉल का पक्का ठिकाना बना लिया। उन्होंने साथ ही भाजपा के लिये काम करना जारी रखा और हर चुनाव के दौरान पूरी मेहनत की।

इस बार 2017 के चुनाव में पार्टी से उन्हें सिविल लाइन वार्ड से टिकट मिली, उन्हें अपनी कई वर्षों की मेहनत के फलस्वरूप विजयश्री का उपहार मिला। कौन जानता था कि पुरानी साइकल पर जगह जगह पार्टी के काम के लिये आने जाने वाले सरदार जी एक दिन मेयर बन जायेंगे।

अवतार सिंह ने अतीत को सदैव याद रखा और वह मेयर पद के चुनाव के दिन अपने स्कूटर पर सवार हो कर निगम मुख्यालय पहुंचे। नगर निगम के 2012 मे त्रिविभाजन के बाद अवतार सिंह पहले सरदारजी हैं जो दिल्ली में मेयर बने । मेयर बनने के बाद उन्होंने जिस तरह अपना विजन पेश किया उससे स्पष्ट हो गया कि वे लंबी रेस के खिलाड़ी हैं।