चिदम़्बरम के ख़िलाफ़ लोक सभा में हंगामा ,कार्रवाई मुल्तवी

अपोज़ीशन पार्टीयों बी जे पी और अना डी एम के ने आज पार्लीमेंट में ज़बरदस्त हंगामा खड़ा किया। मैक्सस एयरसेल मुआहिदे ( Aggriment ) में वज़ीर-ए-दाख़िला पी चिदम़्बरम के मुबय्यना ( उक़्त्/ क़हा हुआ) रोल पर अरकान (सद्स्य) ने एहतिजाज ( वाद विवाद) करते हुए कार्रवाई रोक दी ।

लोक सभा में शोर-ओ-गुल के मनाज़िर ( नज़ारे) देखें गए जिस के बाइस ( कारण) दोपहर तक लोक सभा कार्रवाई मुल्तवी ( स्थगित) की गई । वक़फ़ा सिफ़र ( शून्य अन्त्राल/ म्ध्यान्तर) के दौरान राज्य सभा की कार्रवाई दो मर्तबा मुल्तवी की गई । लोक सभा में कांग्रेस अरकान ने कल मध्य प्रदेश में बिरली टाउन में पुलिस फायरिंग के दौरान मुबय्यना ( कथित) तौर पर एक किसान की मौत के ख़िलाफ़ एहतिजाज ( प्रदर्शन) किया।

स्पीकर मीरा कुमार ने जैसे ही सऊदी अरब से आने वाले एक वफ़द (प्रतिनिधी मंडल) का ख़ैर मुक़द्दम ( स्वागत) किया और साबिक़ रुकन ( पूर्व सदस्य) टिक लाल महातो की वफ़ात ( मौत) पर ताज़ियती पयाम (श्रद्वा का संदेश) पढ़ कर सुनाया । कांग्रेस के अरकान ( सदस्य) अपनी नशिस्तों (जगह) से उठ खड़े हुए ,मध्य प्रदेश के शिव राज सिंह चौहान हुकूमत के ख़िलाफ़ नारे लगाए ।

ये अरकान पुलिस फायरिंग में किसान की हलाकत पर एहतिजाज ( प्रदर्शन )कर रहे थे । जब बी जे पी अरकान ( सद्स्य) ने मैक्सस एयरसेल मुआहिदे ( तरफदारी) में वज़ीर-ए-दाख़िला पी चिदम़्बरम के मुबय्यना ( उक़्त) रोल के मसला ( समस्या) को उठाया तो अना डी एम के अरकान ( सदस्य) भी उन की हिमायत ( तरफदारी) के लिए उठ खड़े हुए और ऐवान ( परिषद/स‍ंसद) के वस्त ( बीच) में पहुंच कर नारे लगाए ।

शोर गुल के दौरान ऐवान ( संसद) की कार्रवाई दोपहर तक के लिए मुल्तवी ( रोक देना) की गई । राज्य सभा में भी इसी तरह के मनाज़िर ( नजारे) देखे गए । कांग्रेस के प्रदीप कुमार बलमोछो ने हलफ़ ( ) लिया। इस के फ़ौरी बाद ( तुरंत बाद) कांग्रेस के अरकान ( सदस्य) एहतिजाज ( वाद् विवाद) करने लगे ।

ऐवान में साबिक़ रुकन ( पूर्व सदस्य) पी प्रधान की मौत पर ताज़ियत ( श्रद्वा) पेश की गई । बी जे पी और अना डी ऐम के अरकान ( सदस्य) एक मुक़ामी अंग्रेज़ी रोज़नामा की कापीयां लहराते हुए एहतिजाज ( प्रदर्शन) किया जिस में एक रिपोर्ट शाय ( प्रदर्शित/ चित्रित) हुई है कि मर्कज़ी वज़ीर-ए-दाख़िला (ग्रह् मंत्री) ने टेलीकॉम मुआहिदे में मुबय्यना ( कथित) रोल अदा किया है । इन अरकान ( सदस्यो) ने एहतिजाज ( पर्दर्शन) करते हुए चिदम़्बरम के इस्तीफ़ा का मुतालिबा किया ।

सी पी आई एम के रुकन तपन कुमार सेन ने वकफ़ा-ए-सवालात ( मध्यांतर के बीच् मे किया गया सवाल जवाब) मुल्तवी ( रुकने वाला/ स्थगित) करने का मुतालिबा करते हुए इस मसला ( समस्या) को उठाने पर ज़ोर दिया ।वो हिंदूस्तान के दाख़िली उमूर ( अंदरूनी सम्स्यायें) में अमेरीकी मुदाख़िलत का मसला उठाना चाहते थे । उन्होंने कहा कि अमेरीका हमारे तेल बरामदात (अपने देश में पैदा कि हुई ) के मुआमला में हिदायात जारी कर रहा है ।

राज्य सभा चेयरमैन हामिद अंसारी ने अरकान से कहा कि ऐवान ( संसद) में अख़बारात की कापीयां ना लहराएं और अपनी जगह पर जाकर बैठ जाएं ताकि वक़फ़ा सिफ़र ( म्ध्यांतर के बाद कार्य आरम्भ करना) शुरू किया जा सके ।

उन्होंने कहा कि आप की बात नहीं सुनी जा सकती । इस पर सी पी आई एम के सीता राम यचोरी उठ खड़े हुए और ब्यान देने की कोशिश की । हामिद अंसारी ने उन्हें भी जवाब दिया कि मैं कुछ नहीं सुन सकता आप इस मसला ( समस्या) को मुनासिब-ए-वक़्त ( उचित समय) में उठाईये ।