चीन के Huawei सीएफओ कनाडा में गिरफ्तार, अमेरिका में किया जा सकता है प्रत्यर्पित

कनाडाई अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका में संभावित प्रत्यर्पण के लिए चीन की Huawei टेक्नोलॉजीज के मुख्य वित्तीय अधिकारी को गिरफ्तार कर लिया है। चीन ने तत्काल रिहाई की मांग की, और चीन के पूर्व कनाडाई दूतावास ने चेतावनी दी कि मामले अमेरिकी और कनाडाई अधिकारियों के खिलाफ चीन के प्रतिशोध का कारण बन सकता है। न्याय विभाग के प्रवक्ता इयान मैकिलोड ने कहा कि शनिवार को वैंकूवर, ब्रिटिश कोलंबिया में मेन्ग वानजाउ को हिरासत में लिया गया था।

अर्जेंटीना में जी -20 शिखर सम्मेलन के करीब व्यापार युद्ध पर चर्चा करने के लिए चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ मिलने के दिन ही गिरफ्तारी हुई थी। वे एक बढ़ते व्यापार युद्ध में 90 दिनों के संघर्ष के लिए सहमत हुए थे जो विश्व आर्थिक विकास को कमजोर कर रहा था और वैश्विक निवेशकों को किनारा कर चुका है। मेन्ग चीनी समाज के बोर्ड के डिप्टी चेयरमैन और कंपनी के संस्थापक रेन झेंग्फी की बेटी के रूप में एक प्रमुख सदस्य हैं। मैकिलोड ने कहा कि इस मामले में एक प्रकाशन प्रतिबंध लगाया गया था लेकिन वह और जानकारी प्रदान नहीं कर सका। उन्होंने कहा कि मेंग ने प्रतिबंध लगाया था, जिसकी शुक्रवार को जमानत सुनवाई हुई थी।

वाल स्ट्रीट जर्नल ने इस साल की शुरुआत में बताया कि अमेरिकी अधिकारी जांच कर रहे हैं कि चीनी तकनीकी कंपनी हुवेई ने ईरान पर प्रतिबंधों का उल्लंघन किया है या नहीं। हुआवेई ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि मेन्ग कनाडा में उड़ानों को बदल रहा था जब उसे “संयुक्त राज्य अमेरिका की ओर से” न्यूयॉर्क में “अनिर्दिष्ट शुल्क” का सामना करने के लिए “हिरासत में लिया गया था”। बयान में कहा गया है, “कंपनी को आरोपों के बारे में बहुत कम जानकारी प्रदान की गई है और सुश्री मेन्ग द्वारा किए गए किसी भी गलती से अवगत नहीं है।” हुआवेई ने कहा कि यह संयुक्त राष्ट्र, अमेरिका और यूरोपीय संघ के निर्यात नियंत्रण और प्रतिबंधों सहित सभी कानूनों और नियमों का पालन करता है।

ओटावा में चीनी दूतावास ने कहा कि यह मानवाधिकारों का उल्लंघन है और मांग की गई कि उसे मुक्त किया जाय। बयान में कहा गया है, “चीनी पक्ष इस तरह के कार्यों पर दृढ़ता से विरोध करता है जो पीड़ितों के मानवाधिकारों को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाता है।” एक अमेरिकी न्याय विभाग के प्रवक्ता ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। अप्रैल में, चीन ने वाल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के बाद हानिकारक व्यापार आत्मविश्वास से बचने के लिए वाशिंगटन से अपील की कि अमेरिकी अधिकारी जांच कर रहे थे कि क्या हूवेई ने प्रौद्योगिकी तनाव को बढ़ाने के दौरान ईरान पर प्रतिबंधों का उल्लंघन किया है या नहीं।

एक विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता, हुआ चुनींग ने तब कहा कि चीन उम्मीद करता है कि अमेरिका ऐसे कार्यों को लेने से बचना होगा जो अमेरिकी कारोबारी माहौल में निवेशकों के विश्वास को और कमजोर कर सकते हैं और घरेलू अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचा सकते हैं। उसी महीने वाशिंगटन ने हुवेई प्रतिद्वंद्वी जेडटीई कॉर्प को ईरान और उत्तरी कोरिया में निर्यात पर एक अलग मामले में अमेरिकी प्रौद्योगिकी निर्यात करने से रोक दिया।

ट्रम्प ने शिकायतों के जवाब में चीनी सामानों पर टैरिफ बढ़ाने की धमकी दी है कि बीजिंग विदेशी कंपनियों को प्रौद्योगिकी को सौंपने के लिए अनुचित रूप से दबाव डालती है। चीनी प्रौद्योगिकी उद्योगों के साथ तीव्र प्रतिस्पर्धा का जवाब देने के लिए वाशिंगटन द्वारा व्यापक प्रयास के हिस्से के रूप में व्यापक रूप से देखा जाता है कि ट्रम्प अनुचित सब्सिडी और बाजार बाधाओं से लाभ कहता है। बढ़ते व्यापार युद्ध ने विश्व आर्थिक विकास को धमकाया है और वैश्विक निवेशकों को किनारे पर स्थापित किया है। चीन के पूर्व कनाडाई राजदूत डेविड मुलरोनी ने कहा कि अमेरिका और कनाडाई व्यापार अधिकारियों को चीन में प्रतिशोध का सामना करना पड़ सकता है।

कनाडा के लिए पुर्व चीन दुत डेविन मुर्लोनी ने कहा “यह उनके समाज का एक प्रमुख सदस्य है और यह एक ऐसी कंपनी है जो वास्तव में तकनीकी शक्ति के रूप में वैश्विक मान्यता के लिए चीन की खोज का प्रतीक है।” मुलरोनी ने कहा कि कनाडा को चीन के “निरंतर क्रोध” के लिए तैयार रहना चाहिए और कहा कि इसे चीन में ट्रम्प के रूप में कनाडा के रूप में चित्रित किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि ईरान के आरोप हुवेई के लिए बहुत हानिकारक हैं और चीन इसके लिए कड़ी मेहनत करेगा।

ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय में एशियाई अनुसंधान संस्थान के एक वरिष्ठ साथी वेनरान जियांग ने कहा कि चीन गिरफ्तारी को ट्रम्प के साथ बैठक को क्षतिपूर्ति करने की योजनाबद्ध साजिश के रूप में मानेगा। “वैंकूवर हालांकि वह पारगमन में थी। इसका मतलब है कि कनाडा और अमेरिका में खुफिया एजेंसियां ​​उसे ट्रैक कर रही थीं और कुछ समय के लिए उसे गिरफ्तार करने की योजना बना रही थीं।

वह तीन देशों के बीच संबंधों में संकट की भविष्यवाणी करता है यदि उसे प्रत्यर्पित किया गया है और कहा गया है कि कनाडा और चीन के बीच मुक्त व्यापार समझौते की कोई बात खत्म हो जाएगी। सीनेट सशस्त्र सेवाओं और बैंकिंग समितियों के एक रिपब्लिकन सदस्य अमेरिकी सेन बेन सैसे ने कहा कि हुवेई चीन की कम्युनिस्ट पार्टी का एजेंट है और इसकी गिरफ्तारी की सराहना करता है