चीन ने अंतरिक्ष को नए युद्ध मैदान के रूप में बदलने के खिलाफ अमेरिका को दी चेतावनी

पेंटागन के भीतर एक नई अंतरिक्ष एजेंसी के निर्माण के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की हालिया कॉल ने इस हफ्ते चीनी अधिकारियों का ध्यान आकर्षित किया, और अमेरिका युद्ध के लिए हथियार सप्लाय देगा इसकी चिंता बीजिंग को सता रही है. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनिंग ने बुधवार को कहा कि ट्रम्प प्रशासन द्वारा अपनाए गए कदम से अंतरिक्ष को “नए युद्ध के मैदान” में बदल दिया जाएगा।

एएफपी ने बताया, “चीन ने लगातार अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण उपयोग का प्रस्ताव दिया है और अंतरिक्ष के हथियार और अंतरिक्ष हथियारों की दौड़ का विरोध किया है।” “हम नए युद्ध के मैदान में और भी जगह को बदलने का विरोध करते हैं।”

मंगलवार को ट्रम्प ने “स्पेस कमांड” की स्थापना के लिए एक नई अमेरिकी रक्षा विभाग शाखा बनाया जो प्रभावी रूप से अंतरिक्ष में अमेरिकी सैन्य परिचालनों पर नियंत्रण रखती है। नया आदेश एक स्पेस फोर्स के लिए ट्रम्प के जून प्रस्ताव का पालन किया है, एक नई सैन्य शाखा जो अमेरिकी सेना, वायुसेना, नौसेना और समुद्री कोर की पसंद के अनुरूप होगी।

अमेरिकी रक्षा सचिव जेम्स मैटिस के एक पृष्ठ के ज्ञापन में ट्रम्प ने लिखा, “मैं संयुक्त राज्य अमेरिका के कानून कमांड के संयुक्त राज्य अमेरिका के कानून के साथ एक कार्यात्मक एकीकृत मुकाबला कमांड के रूप में स्थापित करता हूं।”

“मैं रक्षा सचिव को भी निर्देशित करता हूं कि वह मेरे नामांकन और सीनेट की पुष्टि के लिए नए संयुक्त राज्य अंतरिक्ष अंतरिक्ष कमांडर के कमांडर और उप कमांडर के रूप में सिफारिश करे।” अंतरिक्ष परिचालनों की देखरेख के अलावा, एजेंसी का तत्काल लक्ष्य भी प्रभावी तरीकों को निर्धारित करना होगा जिसमें अमेरिकी सैनिक घरेलू आधार संचालन में उपयोग किए जाने वाले अमेरिकी उपग्रहों की रक्षा कर सकते हैं।

इस कदम को अभी भी कांग्रेस द्वारा अनुमोदित करने की जरूरत है, और विशेषज्ञों ने ध्यान दिया है कि पैसे के मामले सांसदों को नए आदेश के लिए अंगूठे देने से रोक सकते हैं। टील ग्रुप के रक्षा उद्योग विश्लेषक रिचर्ड अबूलाफिया ने बोस्टन हेराल्ड को बताया, “आप मौजूदा स्पेस प्लेटफॉर्म और सिस्टम ले रहे हैं और एक अतिरिक्त अलग बल बनाने के लिए आवश्यक नौकरशाही बनाने के लिए इसे हटा रहे हैं।”

“इस कदम के बारे में कुछ भी नहीं है जो वास्तव में उस बाजार को अपने आप में बढ़ने जा रहा है।” रिपोर्टों के मुताबिक, अगले कुछ सालों में नए कमांड की कीमत 800 मिलियन डॉलर हो सकती है। एपी की रिपोर्ट में वित्तीय वर्ष 2020 के लिए एजेंसी में फंडिंग को शामिल करने की उम्मीद है।