चीन ने 3 अरब डॉलर के निर्यात पर टैरिफ के साथ अमरीका को दी मात

चीनी सरकार ने कहा कि सोमवार को करीब 3 अरब अमेरिकी डॉलर के आयात पर शुल्क लागू हो रहा है, जिसमें पोर्क, मांस और फल से लेकर स्टील पाइप तक 128 उत्पादों को मात दे दी गयी है।

यह दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच बढ़ते तनाव में नवीनतम कदम है, जो कुछ विशेषज्ञों का डर एक व्यापार युद्ध में बदल सकता है।

बीजिंग ने कहा है कि 128 अमेरिकी उत्पादों पर नई प्रतिबंध, जिसे पहले 10 दिन पहले प्रस्तावित किया गया था, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के शुल्क और चीन और कुछ अन्य देशों के इस्पात और एल्युमिनियम के आयात पर प्रतिक्रिया में हैं।

लेकिन चीन में विशेष रूप से लक्षित कार्यों में ट्रम्प के पास और भी अधिक उपाय हैं। उन्होंने अमेरिकी कंपनियों से बौद्धिक संपदा की चोरी में अपने प्रशासन की जांच के बाद करीब 50 अरब डॉलर के चीनी सामान पर टैरिफ को थोपने की योजना की घोषणा की है।

प्रशासन ने कहा है कि ये टैरिफ चीनी एयरोस्पेस, टेक्नोलॉजी और मशीनरी उद्योगों को दंडित करेगा, लेकिन उसने यह घोषणा नहीं की है कि कौन सा विशिष्ट उत्पादों को मार दिया जाएगा।

टैरिफ भी तुरंत प्रभावी नहीं होंगे एक अमेरिकी तथ्य पत्र बताता है कि प्रशासन प्रस्तावित कार्रवाई पर 30 दिनों के लिए सार्वजनिक टिप्पणी लेगा। अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लिथिस्टर ने पिछले हफ्ते सीएनबीसी को बताया कि सार्वजनिक टिप्पणी अवधि 60 दिन होगी।

इस बीच, ट्रेजरी सचिव स्टीवन मन्नूचिन ने कहा है कि संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन परिदृश्य को रोकने की उम्मीद में दृश्यों के पीछे बात कर रहे हैं।

यह स्पष्ट नहीं है कि चीन उन आक्रामक उपायों का जवाब कैसे देगा। अभी के लिए, बीजिंग स्टील और अल्युमीनियम के टैरिफ के प्रति अपनी प्रतिक्रिया पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

चीन के वाणिज्य और वित्त मंत्रालय ने कल रविवार को बयान में कहा कि अधिकारियों ने 120 अमेरिकी उत्पादों – जैसे फलों, नट्स, वाइन और स्टील पाइप पर 15% की शुल्क लगाया है – और अन्य आठ उत्पादों पर जिसमें सूअर का मांस और पुनर्नवीनीकरण एल्यूमीनियम सहित शामिल है, उनपर 25% लगाया है।

ये उत्पाद हर साल दोनों देशों के बीच भेजे जाने वाले अरबों डॉलर के सैकड़ों डॉलर का एक छोटा सा हिस्सा बनाते हैं। लेकिन टैरिफ प्रभावित उद्योगों के लिए खतरनाक खबर है।

अमेरिकी राष्ट्रीय पोर्क प्रोड्यूसर्स काउंसिल ने पिछले महीने चेतावनी दी कि उपायों के “ग्रामीण अमेरिका पर महत्वपूर्ण नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।” यह कहा गया है कि यूएस पोर्क इंडस्ट्री ने पिछले साल चीन में 1.1 अरब डॉलर के मूल्य के उत्पादों की बिक्री की, जिससे यह तीसरा सबसे बड़ा निर्यात बाजार बन गया है।