चीन से अब पाकिस्तान जायेगी बस, इस रास्ते होकर गुजरेगी बस!

पाकिस्तान और चीन के बीच जल्द ही बस सेवा शुरू होने जा रही है। कुछ दिन पहले से इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि चीन और पाकिस्तान के बीच जल्द ही बस सेवा शुरू हो सकती है। अब इस बात पर मुहर लग चुकी है और जल्द ही दोनों देश बस के माध्यम से एक दूसरे से जुड़ जाएंगे। यह बस पाक अधिकृत कश्मीर से होकर गुजरेगी।

चीन-पाक के बीच बस सेवा ‘चाइना पाकिस्तान इकनॉमिक कॉरिडोर’ के तहत शुरू होगी। पाकिस्तान न्यूज पेपर डॉन के हवाले से आई खबर के अनुसार यह बस सर्विस एक प्राइवेट ट्रांसपोर्ट कंपनी द्वारा संचालित किए जाने की सूचना है।

इसकी शुरुआत 13 नवंबर को होनी है। यह बस सर्विस पाकिस्तान के लाहौर से चीन के काशगर तक जाएगी। 30 घंटे की इस बस यात्रा का किराया चीन जाने के लिए 13 हजार पाकिस्तानी रुपये होगा जबकि वापसी में यह किराया 23 हजार रुपये रखा गया है। कई लोगों द्वारा इस बस सर्विस के लिए एडवांस बुकिंग भी कराई गई है ।

भारत ने इस प्रस्तावित बस सेवा पर अपनी आपत्ति दर्ज कराई है। पाक अधिकृत कश्मीर से गुजरने वाली इस बस सर्विस को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि भारत ने इस सेवा को शुरू करने के लिए पाकिस्तान और चीन दोनों के सामने अपना विरोध दर्ज कराया है।

उन्होंने कहा, “तथाकथित ‘चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर’ के तहत पाक अधिकृत कश्मीर में बस सर्विस को लेकर हमने विरोध दर्ज कराया है।”