चुनाव आयोग ने ‘नमो टीवी’ को लेकर भाजपा को नोटिस भेजा !

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने प्रचार की समय सीमा खत्म हो जाने के बावजूद ‘नमो टीवी’ पर चुनाव प्रचार से जुड़ी सामग्री का प्रसारण होने पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को नोटिस भेजा है. नमो टीवी भाजपा द्वारा प्रायोजित चैनल है. दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर कल यानी रविवार को मतदान होना है. राष्ट्रीय राजधानी में मतदान से 48 घंटे पहले शुक्रवार को प्रचार पर रोक लग गई थी. जनप्रतिनिधित्व कानून की धारा 126 के मुताबिक इस दौरान सिनेमा, टीवी और अन्य ऐसे ही माध्यमों के जरिए चुनाव प्रचार नहीं किया जा सकता. हालांकि यह धारा प्रिंट मीडिया पर लागू नहीं होती.

‘नमो टीवी’ को लेकर हुई इस कार्रवाई पर दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया है कि जमीन पर या फिर सोशल मीडिया में भी प्रचार मतदान के 48 घंटे पहले खत्म होना चाहिए. लेकिन इसके बावजूद नमो टीवी पर ऐसी सामग्री का प्रसारण हुआ था और इसी वजह से भाजपा को यह नोटिस भेजा गया है.

बीते अप्रैल में चुनाव आयोग ने साफ किया था कि इस चैनल पर आयोग की मीडिया प्रमाणीकरण और निगरानी समिति की अनुमति के बिना कोई भी पहले से रिकॉर्ड की गई राजनीतिक सामग्री प्रसारित नहीं की जा सकती.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर आधारित ‘नमो’ टीवी सभी प्रमुख डीटीएच प्लेटफॉर्मों पर उपलब्ध है. इस पर मुख्य रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण और भाजपा समर्थक प्रचार सामग्री दिखाई जाती है.