चेक बाउंस मामले में राजपाल यादव को 6 महीने जेल की सजा, 11.2 करोड़ जुर्माना भी देना होगा

बॉलीवुड एक्टर राजपाल यादव को  चेक बाउंस मामले में  अदालत ने उन्हें सजा का एलान किया है। दिल्ली की कड़कड़डूमा कोर्ट ने उन्हें छह महीने की जेल की सजा सुनाई है। हालांकि, अदालत ने इसके बाद एक्टर को जमानत दे दी। साथ ही, उन्हें कुल 11.2 करोड़ रुपए का जुर्माना चुकाना होगा। उनके खिलाफ सात मामले दर्ज हैं, जिनमें प्रत्येक के हिसाब से 1.60 करोड़ रुपए जुर्माने के रूप में चुकाने होंगे।

चेक बाउंस मामले में 14 अप्रैल को भी सुनवाई हुई थी। कड़कड़डूमा अदालत के अतिरिक्त मुख्य न्यायाधीश अमित अरोड़ा ने फिल्म बनाने के नाम पर पांच करोड़ रुपए की धोखाधड़ी के मामले में उन्हें शुक्रवार को दोषी करार दिया था। सोमवार को भी इस पर सुनवाई हुई, जिसमें अदालत ने उन्हें किसी प्रकार की भी राहत नहीं दी।

अदालत ने धोखाधड़ी के मामले में एक्टर के साथ उनकी पत्नी को भी दोषी ठहराया था, जबकि सोमवार को उनकी पत्नी राधा यादव पर प्रति केस 10 लाख रुपए जुर्माना लगाया गया। अगर एक्टर और उनकी पत्नी ने जुर्माने की रकम नहीं अदा की तो छह महीनों में उनकी सजा में और भी इजाफा कर दिया जाएगा। बता दें कि यादव को इससे पहले जेल जाना पड़ा था। साल 2013 में फर्जी दस्तावेज जमा करने के कारण उन्हें तिहाड़ जेल की हवा खानी पड़ी थी।

बता दें की लक्ष्मी नगर में मुरली प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी ने एक्टर के खिलाफ शिकायत दी थी। उसका कहना है कि यादव ने अप्रैल 2010 में ‘अता पता लापता’ फिल्म की शूटिंग पूरी करने के लिए आर्थिक सहायता मांगी थी, जिसके बाद यादव को उसने पांच करोड़ रुपए बतौर लोन दिए थे। दोनों पक्षों में इस संबंध में एक एग्रीमेंट भी हुआ था। एक्टर को उसके मुताबिक आठ फीसदी ब्याज के साथ रकम लौटानी थी।

बॉलीवुड एक्टर पहले मौके में पैसा चुकाने में नाकाम रहे। तीन बार इसके बाद एग्रीमेंट रीन्यू हुआ। आखिरी एग्रीमेंट के अनुसार, पीड़ित ने तकरीबन 11 करोड़ रुपए लौटाने के लिए कहा था, मगर एक्टर ये रकम नहीं चुका पाए थे।

राजपाल बॉलीवुड फिल्मों में अपने कॉमिक रोल्स के लिए जाने जाते हैं। ‘चुप-चुप के’, ‘हंगामा’, ‘फिर हेराफेरी’, ‘ढोल’, ‘मुझसे शादी करोगी’, ‘हेल्लो हम लल्लन बोल रहे हैं’, ‘भागम भाग’, ‘चल चला चल’, ‘मैं माधुरी दीक्षित बनना चाहती हूं’, ‘भूल भुलैया’ और ‘मैं मेरी पत्नी और वो’ सरीखी फिल्मों में शानदार रोल के लिए आज भी फैन्स इन्हें याद करते हैं।