चेतावनी! 6 मई को पृथ्वी पर हिट कर सकता है गंभीर सौर तूफान; टेक ब्लैकआउट की है संभावना

नई दिल्ली: नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 6 मई को भारी सौर तूफान या भू-चुंबकीय तूफान की पृथ्वी पर पहुंचने की संभावना है।

रिपोर्ट के अनुसार, सूर्य ने अपने तीन कोरोनल छेद खोले हैं जिसके कारण पृथ्वी की विशाल मात्रा में ब्रह्मांडीय कण निकाले जा रहे हैं। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि इन ब्रह्मांडीय कणों का अंततः सौर तूफान हो जाएगा।

रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रीय महासागर और वायुमंडलीय प्रशासन (एनओएए) ने बयान में कहा है कि गैसीय सामग्री आने पर इसके पूर्वानुमानकर्ता जी 1-वर्ग भूगर्भीय तूफान संभव है।

बयान में उच्च अक्षांश आकाश निरीक्षक ने सप्ताहांत आयुर्वेदों के लिए विशेष रूप से दक्षिणी गोलार्द्ध में सतर्क रहने के लिए कहा है। हालांकि, विशेषज्ञों का मानना है कि सौर तूफान केवल दक्षिणी रोशनी की तुलना में कहीं अधिक गंभीर परिणाम हो सकता है।

यह अनुमान लगाया जा रहा है कि सौर तूफान का परिणाम पृथ्वी पर आंशिक टेक ब्लैकआउट हो सकता है क्योंकि यह ग्रह की उपग्रह-आधारित तकनीक को प्रभावित कर सकता है।

चुंबकीय तूफान – यह क्या है?

एक चुंबकीय तूफान को पृथ्वी के चुंबकमंडल की सौर हवा सदमे की लहर के कारण अस्थायी गड़बड़ी के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। इसे सौर तूफान के रूप में भी जाना जाता है और इसे पांच श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है – जी 1, जी 2, जी 3, जी 4 और जी 5। जबकि जी 1 को मामूली तूफान माना जाता है, जी 5 पृथ्वी पर भयानक परिणाम पैदा कर सकता है।