छात्रों में सकारात्मक सोच को बढ़ावा देना शिक्षक की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी ,उर्दू यूनीवर्सिटी में 10 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम

हैदराबाद: मौलाना आज़ाद नेशनल उर्दू यूनीवर्सिटी में मानो मॉडल स्कूलस के प्राइमरी टीचर्स के 10 दिवसीय कार्यक्रम शुरू हुआ। उद्घाटन समारोह की अध्यक्ष‌ डाक्टर एम-ए सिकन्दर, रजिस्ट्रार ने की।

उन्होंने अपने भाषण‌ में कार्यक्रम की उपयोगिता का हवाला देते हुए ये कहा कि एक शिक्षक को अपने समाज से जुड़ना चाहिए। विशेष अतिथी अनिल कुमार, रीजनल डायरेक्टर, एन आई ओ ऐस, हैदराबाद ने अपने भाषण‌ में NCF ۔2005 के बारे में जानकारी देते हुए शिक्षक की ज़िम्मेदारीयों पर रोशनी डाली। उन्होंने बताया कि छात्रों में सकारात्मक सोच को बढ़ावा देना शिक्षक की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है और छात्रों के साथ शिक्षकों का बरता‍व‌ ओ 191 बहुत उम्दा होना चाहिए और उन्हें सवाल करने पर उकसाना चाहिए।

उन्हों ने ये भी कहा कि संसाधनों का अधिकतम उपयोग करने की ज़िम्मेदारी भी शिक्षकों की है और बच्चों के साथ समाज में भी शिक्षा को आम करना चाहिए। एक शिक्षक को बच्चों की प्रेरणादायक से गुरेज़ करना चाहिए। नौ दिया विद्यालय और केन्द्रीय विद्यालय की तरह मानो मॉडल स्कूलस को भी बहुत लंबा सफ़र तै करना है।