छोटी एयरलाईनस की भरमार

एसा लगता है कि अब छोटी एयरलाइंस की भरमार होगी कई रीजनल एयरलाइंस शहरी हवा बाज़ी सेक्टर में सरगर्म दाख़िला के लिए पर तौल रही हैं दूसरी तरफ़ बड़ी एयरलाइंस कंपनियां अपनी बक़ा के लिए हाथ पैर मार रही हैं। कई तय्यारा साज़ इदारे नई एयरलाइंस कंपनियों को तिजारती हवा बाज़ी के लिए ललचा रही हैं । बेशतर रीजनल एयरलाइंस मुख़्तसर फासलाती चार्टर फ्लाइट्स चला रही हैं ।

लेकिन छोटे शहरों में एयरपोर्टस के क़ियाम के साथ अब रीजनल एयरलाइंस कमर्शियल हवा बाज़ी के मैदान में दाख़िल होने के लिए तय्यार हैं । बैंगलौर में क़ायम एयर पोर्टस डेवलपर रीजनल अर पोर्ट होल्डिंग इंटरनेशनल लिमिटेड के कमर्शियल ऑपरेशन के सरबराह सोराब शाह ने ये बात बताई जो इलाक़ाई एयरलाइंस कमर्शियल फ्लाइट्स या नीयम कमर्शियल परवाज़ें शुरू करने का मंसूबा बना रही हैं इन में हैदराबाद की एयर लाईन टोरबो एवेशेन और दिल्ली की एयर लाईन रैली गैर ववेजस शामिल हैं ।

दिल्ली की एयर लाईन कंपनी को रीजनल कमर्शियल एयर लाईन मंत्रा के नाम से परवाज़ें शुरू करने की इजाज़त हासिल होगई । ये इदारा शुरू में शेमाली हिंद में परवाज़ों का एहतिमाम करेगा अभी परवाज़ों की शुरूआत की तारीख तै नहीं की गई है दक्कन एयर लाईन के एक ओहदेदार ने कहा कि इन की कंपनी ने कमर्शियल एयर लाईन शुरू करने तवील मुद्दती मंसूबा बनाया है ।

लेकिन फ़िलहाल छोटे शहरों में गैर मुक़र्ररा फ्लाइट्स शुरू की जा सकती हैं । छोटे तय्यारों की परवाज़ों और छोटे शहरों में एयर पोर्टस के क़ियाम से इलाक़ाई हवा बाज़ी को फ़रोग़ हासिल होगा । हैदराबाद में क़ायम रीजनल एयरलाईन टोरबो ने चेक रिपब्लिक की तय्यारा साज़ कंपनी से 19 निशस्ती तय्यारा खरीदा है । टोरबोने आंधरा प्रदेश के दो शहरों में अपनी फ़िज़ाई सरविस शुरू करने के मंसूबा का ऐलान किया है ।

आइन्दा चार माह में आग़ाज़ होगा । शुरू में ये कंपनी हैदराबाद से कड़पा , तिरूपति , राजमुंदरी और विजए वाड़ा के लिए परवाज़ें शुरू करेगी । कंपनी विजए वाड़ा वेज़ाग और कड़पा बैंगलौर रूट पर भी फ्लाइट्स शुरू करेगी ।

टोरबो एवेशेन के मैनिजिंग डायरैक्टर वे ऊमेश ने कहा कि 19 निशस्ती तय्यारा में हैदराबाद से तिरूपति सफ़र का किराया 2 हज़ार रुपये हो सकता है । चेक जमहूरीया की तय्यारा साज़ कंपनी ने हिंदूस्तान के हालात के लिहाज़ से तय्यारे तय्यार किए हैं ।।