छोटे बिजनेस को इंटरनेट के इस्तेमाल से बड़ा बनाया जा सकता है : गूगल सीईओ सुंदर पिचाई

दिल्ली : भारत में मौजूद गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने बुधवार को दिल्ली में एक इवेंट में कहा है कि छोटे बिजनेस को इंटरनेट के इस्तेमाल से बड़ा बनाया जा सकता है. पिचाई ने इस दौरान भारत में गूगल के नए इनिशिएटिव की चर्चा की. इसमें छोटे और मीडियम साइज बिजनेस के डिजिटल ऑपरेशन का मुद्दा प्रमुख था.

गूगल के सीईओ ने ‘डिजिटल अनलॉक्ड’ भी लॉन्च किया. इसके तहत छोटे और मध्यम उद्योगों को ऑनलाइन बिजनेस करने में मदद मिलेगी. इस प्रोजेक्ट के तहत गूगल बिजनेस करने वालों को स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग देगी. इसके दो हिस्से होंगे- माई बिजनेस और प्राइमर. माई बिजनेस के जरिए भारत के रीजनल लैंग्वेज में वेबसाइट बनाना आसान होगा. जबकि प्राइमर ऐप होगा.

पिचाई ने यह भी कहा कि भारत गूगल के लिए काफी महत्वपूर्ण है. पिचाई ने कहा कि अगर गूगल भारत में समस्या की हल निकाल लेता है तो दुनिया में भी वह तकनीक काम करेगा. अगले तीन साल कर 5 हजार वर्कशॉप आयोजित किए जाएंगे जिससे 40 शहरों के बिजनेसमैन को फायदा होगा. इस दौरान ट्रेनिंग सेट भी दिया जाएगा जो बिल्कुल मुफ्त होगा. गूगल यह काम फिक्की के साथ मिलकर करेगी.

इससे पहले गूगल के सीईओ ने नीति आयोग के चेयरमैन से मुलाकात की है. नीति आयोग के चेयरमैन अमिताभ कांत ने ट्वीट करके कहा है कि स्टार्टअप, डिसरप्शन, डिजिटल पेमेंट, क्रिकेट और बॉलीवुड पर पिचाई के साथ बातचीत शानदार रही.