जदयू ने पांच एमपी को निकाला

जनता दल यूनाइटेड ने आज राज्यसभा के मौजूदा रुक्न शिवानंद तिवारी और लोकसभा के चार मेंबरों को पार्टी मुखालिफत पॉलिसी के चलते बरतर्फ कर दिया।

लोकसभा के जिन मेंबरों को बरतर्फ किया गया है वे हैं जयनारायण निषाद, पूर्णमासी राम, सुशील कुमार सिंह और मंगनी लाल मंडल. निषाद बिहार के मुजफ्फरपुर से लोकसभा के लिए मुंतखिब हुए थे, जबकि पूर्णमासी राम गोपालगंज से, मंगनी लाल मंडल झंझारपुर से तथा सुशील कुमार सिंह औरगाबाद से मुंतखिब होकर आये थे। पार्टी के जेनरल सेक्रेटरी के सी त्यागी की तरफ से जारी बरतर्फ के खत में कहा गया है कि पार्टी सदर शरद यादव ने इन्हें बरतर्फ किया है लेकिन बरतर्फ के वजूहात का ज़िक्र नहीं किया गया।

निषाद, राम और मंडल को पार्टी ने पहले मूअतिल किया था। मंडल और सुशील सिंह के साथ साथ पार्टी के एक दीगर एमपी राजीव रंजन सिंह ललन के खिलाफ दल बदल कानून के तहत कार्रवाई भी शुरु हुई थी लेकिन पार्टी ने इस कार्यवाही को गुजिशता साल जुलाई में वापस ले लिया था। गुजिशता दिनों हुए राज्यसभा के इंतिख़ाब में जदयू ने शिवानंद तिवारी को फिर से टिकट नहीं दिया। हाल के कुछ दिनों से तिवारी का नीतीश कुमार हुकूमत के कामकाज के लिए तनकीद का रुख रहा है।