जबरदस्त फॉर्म में पाकिस्तान क्रिकेट टीम, वेस्टइंडीज को टी-20 सीरीज में 3-0 से किया क्लीन स्वीप

पाकिस्तान ने तीन टी-20 मैचों की सीरीज में वेस्टइंडीज को 3-0 से हरा दिया। इसी सीरीज के पहले मैच में पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज पर 143 रनों की सबसे बड़ी जीत हासिल की थी। इसी मैच में वेस्टइंडीज टीम का अब तक का सबसे कम स्कोर रहा था।

जबकि दूसरा मैच उसने 82 रनों से जीता और आखिरी मैच में आठ विकेट से जीत हासिल कर क्लीन स्वीप करने में सफलता हासिल की। तीनों मैच कराची में ही खेले गए थे।

मंगलवार देर रात खेले गए तीन टी-20 मैचों की सीरीज के आखिरी मैच में बाबर आजम (51) के शानदार अर्धशतक के दम पर पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज को आठ विकेट से हराकर 3-0 से सीरीज अपने नाम कर ली।

अंतिम मैच में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी, लेकिन पाकिस्तान के गेंदबाजों ने उसे निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 153 रनों तक ही सीमित कर दिया। मेजबान पाकिस्तान ने इस लक्ष्य को 16.5 ओवरों में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया।

आजम ने अपनी पारी में 40 गेंदों का सामना किया और छह चौके लगाए। उन्हें 113 के कुल स्कोर पर चाडविक वाल्टन ने आउट किया। आउट होने से पहले उन्होंने फखर जमन (40) के साथ मिलकर टीम को शानदार शुरुआत दी। फखर ने तूफानी अंदाज में खेलते हुए 17 गेंदों की पारी में छह चौके और दो छक्के लगाए।

फखर के रूप में पाकिस्तान का पहला विकेट छठे ओवर की दूसरी गेंद पर 62 के कुल स्कोर पर गिरा। इसके बाद आजम ने तलत हुसैन (नाबाद 31) के साथ मिलकर टीम को जीत की स्थिति में पहुंचाया। आजम के बाद मैदान पर आए आसिफ अली (नाबाद 25) ने हसन के साथ मिलकर टीम को जीत दिलाई।

इससे पहले, वेस्टइंडीज के लिए आंद्रे फ्लैचर ने 43 गेंदों में चार चौके और तीन छक्कों की मदद से 52 रनों की पारी खेली। मार्लन सैमुएल्स ने 32 रन बनाए। दिनेश रामदीन ने नाबाद 42 रन बनाते हुए टीम को 150 के पार पहुंचाया। उन्होंने 18 गेंदों पर चार चौके और तीन छक्के लगाए।

बाबर आजम (97) के शानदार अर्धशतक के बाद अपने गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज को दूसरे टी-20 मुकाबले में 82 रन से हराकर तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है।

सोमवार रात नेशनल स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 3 विकेट पर 205 रन का विशाल स्कोर बनाया और फिर वेस्टइंडीज की टीम को 19.2 ओवर में 123 रन पर समेटकर 82 रनों से मैच जीत लिया। मेजबान पाकिस्तान ने पहला मैच रिकॉर्ड 143 रन से जीता था।

आजम ने 58 गेंदों पर 97 रन में 13 चौके और एक छक्का लगाया। हुसैन तलत ने 41 गेंदों पर 8 चौकों और एक छक्के के दम पर 63 रन की पारी खेली. आसिफ अली ने 14 और शोएब मलिक ने नाबाद 17 रन बनाए।

वेस्टइंडीज के लिए चाडविक वाल्टन ने 29 गेंदों पर 5 पांच चौकों और दो छक्कों के सहारे सर्वाधिक 40 रन का योगदान दिया। कप्तान जेसन मोहम्मद ने 15 और विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश रामदीन ने 21 रन बनाए।

पाकिस्तान के लिए मोहम्मद आमिर ने 22 रन पर 3 विकेट, शादाब खान ने 23 रन पर दो विकेट और हुसैन तलत ने 12 रन पर दो विकेट हासिल किए. इसके अलावा मोहम्मद नवाज और हसन अली को 1-1 विकेट मिला।

पाकिस्तान ने पहले टी-20 मैच में वेस्टइंडीज को 143 रनों से हरा दिया था। यह पाकिस्तान की टी-20 में रनों के लिहाज से अभी तक की सबसे बड़ी जीत थी। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपने बल्लेबाजों के प्रदर्शन के दम पर निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 203 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। जवाब में वेस्टइंडीज की टीम महज 60 रनों पर ही पवेलियन लौट गई।

यह वेस्टइंडीज का टी-20 में सबसे कम स्कोर भी रहा जिसमें वेस्टइंडीज के सिर्फ तीन बल्लेबाज ही दहाई के आंकड़े तक पहुंच सके। मार्लन सैमुएल्स ने सबेस अधिक 18 रन बनाए. कीमो पॉल ने 15 और रयाद एमिरट ने 11 रन बनाया।

पाकिस्तान की तरफ से मोहम्मद नवाज, मोहम्मद आमिर और हुसैन तलत ने दो-दो विकेट लिए। हसन अली, शादाब खान को एक-एक सफलता मिली।