जम्मू-कश्मीर: जामा मस्जिद सहित कई मस्जिदों में लगातार तीसरी बार भी जुमा की नमाज नहीं की जा सकी अदा

श्रीनगर: कश्मीर प्रशासन ने जुमा को राजधानी श्रीनगर, दक्षिण कश्मीर के चार जिले अनंतनाग, शोपियान, पुलवामा और कुलगाम और उत्तरी कश्मीर के सोपोर, बारामूला और हिन्दवाडा कस्बे जात में सख्त करफयू लागु करके अलगाववादी नेतृत्व द्वारा दिए गए ‘जामा मस्जिद चलो’ की कॉल विफल बना दिया। इस विरोध कॉल को विफल करने के लिए घाटी के अन्य इलाकों में धारा 144 सीआरपीसी के तहत चार या इससे अधिक व्यक्तियों के एक जगह इकट्ठा होने पर सख्त प्रतिबंध लगाया गया था।

कश्मीरी अलगाववादी नेतृत्व सैयद अली गिलानी, मीरवाइज़ मौलवी उमर फारूक और मोहम्मद यासीन मलिक ने पिछले दिनों जारी अपने नए विरोध कैलेंडर में कहा था कि 29 जुलाई जुमा मुबारक को पूरी हड़ताल के साथ जुमा के अवसर पर शहर व गाँव के जनता आते रहे श्री नगर के ऐतिहासिक और केंद्रीय जामा मस्जिद में इकट्ठा होंगे जहां हाल में सभी मृतकों और वाक्यांश शुहदा ए जम्मू कश्मीर को सामूहिक रूप से श्रद्धांजलि दी  जाएगी।

हालांकि कश्मीर प्रशासन ने घाटी के अधिकांश क्षेत्रों में विशेषकर श्रीनगर और दक्षिण कश्मीर में सख्त कर्फ्यू लागू करके इस कार्यक्रम को विफल बना दिया। हुर्रियत कांफ्रेंस के दोनों गुटों के प्रमुख को सैयद अली गिलानी और मीरवाइज़ मौलवी उमर फारूक को उस समय एक बार फिर हिरासत में ले लिया गया जब वह अपने गृह नजरबंदी तोड़ते हुए ऐतिहासिक जामा मस्जिद की ओर बढ़ने की कोशिश की। जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) के अध्यक्ष यासीन मलिक 9 जुलाई की रात पुलिस थाना कोठी बाग में बदस्तूर कैद हैं।

सख्त कर्फ्यू के कारण ऐतिहासिक जामा मस्जिद सहित कई अन्य मस्जिदों में आज भी जुमा की नमाज न हो सकी। जामा मस्जिद के नज़दीक लोगों को इकट्ठा होने से रोकने के लिए उसके आसपास सैकड़ों में सुरक्षा बलों और राज्य पुलिस कर्मियों को तैनात रखा गया था। जामा मस्जिद के अध्याय अलदारिह के नज़दीक तैनात सुरक्षा बलों के एक समूह ने बताया कि हमें किसी भी नागरिक को मस्जिद के अंदर प्रवेश करने की अनुमति न देने के आदेश मिले हैं।