जानिए, पीएम मोदी के हालिया इंटरव्यू से क्यों खुश हैं महबूबा मुफ्ती?

भारत और पाकिस्तान के बीच अच्छे संबंध की जोरदार वकालत करते हुए जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने आज कहा कि पाकिस्तान को ‘एक दूसरे से लड़ने के’ बजाय गरीबी से मिलकर लड़ने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सलाह का पालन करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि लोगों की जान बचाने के लिए बंकरों के निर्माण में तेजी लाई जानी चाहिए लेकिन पाकिस्तान की गोलीबारी एवं गोलाबारी के चलते बच्चों की पढ़ाई को होने वाले नुकसान की भरपाई नहीं की जा सकती है।

उन्होंने विधानपरिषद में कहा, ‘‘मैं आशा करती हूं कि पाकिस्तान प्रधानमंत्री मोदी की इस सलाह का गंभीरता से पालन करेगा कि एक दूसरे से लड़ने और एक दूसरे को नष्ट करने के लिए अपनी ऊर्जा जाया करने के बजाय गरीबी से मिलकर लड़ना ही आगे का रास्ता है।’’

महबूबा ने कहा, ‘‘हमें साथ मिलकर रहना सीखना होगा। बंकर बनाना दीर्घकालिक हल नहीं है।’’ केंद्र ने इसी माह के प्रारंभ में घोषणा की थी कि सीमावर्ती क्षेत्रों में लोगों की जान बचाने के लिए 14000 बंकर बनाये जायेंगे।

मुख्यमंत्री ने प्रश्न काल के दौरान चर्चा में दखल देते हुए कहा, ‘‘मैं खुश हूं कि कुछ दिन पहले मैंने प्रधानमंत्री मोदी का टीवी पर इंटरव्यू देखा जिसमें उन्होंने कहा था कि हमारे लिए कितना अच्छा होता कि पाकिस्तान और भारत ने मिलकर गरीबी से लड़ा होता और उन्होंने विकास की चर्चा की।’’