जानिए, मस्जिद अल हरम की साफ़- सफाई के लिए हर 24 घंटे कितने कर्मचारी होते हैं मौज़ूद!

YouTube video

दो पवित्र मस्जिदों के मामलों के प्रेसीडेंसी ने 2,200 से अधिक श्रमिकों को हर दिन ग्रैंड मस्जिद यानी मस्जिद अल-हरम को साफ करने के लिए तैनात किया है ताकि दुनिया भर से रमजान के दौरान आने वाले ज़ायेरीनों और सऊदीयों को नमाज़ पढ़ने कुरान शरीफ की तिलावत करने के लिए एक बेहतरीन माहौल मिल सके।
https://youtu.be/F8AaYNJuy60
सऊदी गेजेट के मुताबिक, सफाई विभाग के निदेशक मोहम्मद अल-जबरी ने कहा कि मस्जिद अल-हरम के अंदर 1,450 क्लीनर काम कर रहे हैं ताकि मस्जिद को साफ रखा जा सके, 419 कर्मचारी प्लाजा की सफाई कर रहे हैं और 418 मस्जिद अल-हरम के अंदर और बाहर साफ़-सफाई का काम कर रहे हैं।
https://youtu.be/hDYUsKYutgo
राष्ट्रपति ने मस्जिद अल-हरम के अंदर 1,500 कचरे के डिब्बे और 1,500 पानी के कंटेनर स्थापित किए हैं ताकि सफाई करने इनका इस्तेमाल कर सकें और मस्जिस अल-हरम को चमका सकें।

जबरी ने कहा कि 126 क्लीनर 1,983 बाथरूम साफ रख रहे हैं और हरम शरीफ के अंदर 21 अपवर्तन क्षेत्रों और इसके बाहर 10 कर्मचारी सफाई भी कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पुरुषों और महिलाओं के लिए मस्जिद अल-हरम के बाहर शौचालयों की सफाई करने वाले 230 पुरुष और महिला श्रमिक भी तैनात है. उनके मुताबिक, मस्जिद अल-हरम की सफाई करने के लिए 350 महिला क्लीनर रखी गयी है।

जबरी ने कहा कि पानी को साफ़ करने और मलबे को साफ करने और कर्नल और खाली प्लास्टिक कप सहित बाएं ओवरों को साफ करने के लिए कई मशीनें हैं। उन्होंने कहा कि 67 वाहन हरम अल-शरीफ और उसके प्लाजा की सफाई करते हैं, जिनमें से 45 अल-हरम के अंदर काम कर रहे हैं और 22 प्लाजा में काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि, “हमारे पास कार्पेट से धूल और 70 अन्य लोगों को पानी सूखने के लिए 100 वाहन भी हैं.” जबरी ने कहा कि मस्जिद अल-हरम से हर रोज़ 30 टन कचरा निकाला जाता है। ज़्यादातर कचरे में खजूर कर्नेल, डिस्पोजेबल पानी की बोतल और जूस के गिलास और अन्य खाद्य पैकेट शामिल रहते है।

साभार- ‘वर्ल्ड न्यूज अरेबीया’