इतिहास में अबतक के सबसे बड़े बैंक चोरी, रकम जानकार रह जाएंगे हैरान

ढाका : इतिहास में सबसे बड़ी चोरी में हैकर्स ने बांग्लादेश के केंद्रीय बैंक से 80 मिलियन डॉलर से अधिक लूट लिया था। यह एक साहसी हमला था। फेडरल रिजर्व बैंक ऑफ न्यूयॉर्क के माध्यम से बांग्लादेश के केंद्रीय बैंक से लाखों डॉलर चुराए गए, फिलीपींस के खातों में ट्रांसफर हो गए और फिर फिलीपीन कैसीनो प्रणाली के माध्यम से लॉन्डर हो गए।

पैसे, और चोर, तो गायब हो गए। और यह सब ऑनलाइन किया गया था। कई देशों में फैले इस व्यापक जांच में, 101 ईस्ट ने आधुनिक समय में सबसे बड़ी बैंक चोरी में से एक की जांच की, यह पता लगाने के लिए कि कैसे साइबर हैकर्स ने वैश्विक बैंकिंग प्रणाली में घुसपैठ की, और इससे दूर हो गए।

अपराध ने बांग्लादेश बैंक, अतीर रहमान के तत्कालीन गवर्नर को चकित कर दिया। “यह एक केंद्रीय आतंकवादी हमले की तरह था, केंद्रीय बैंक में,” वह कहते हैं। “मैं इस पर विश्वास नहीं कर सका … क्योंकि कभी नहीं हुआ था।”

लूटपाट ने फिलीपींस, बांग्लादेश और एफबीआई द्वारा जांच की मांग की। जो स्विफ्ट के रूप में ट्रांसफर पहचाना गया इसमें सुरक्षित रूप से सुरक्षित वैश्विक मुद्रा हस्तांतरण प्रणाली में कमजोरियों का खुलासा किया गया है, जो बैंक अपने आप में अरबों डॉलर प्रतिदिन स्थानांतरित करने के लिए उपयोग करते हैं।

हेस्ट ने फिलीपींस की ग़लत बैंकिंग प्रणाली का भी खुलासा किया, जहां दुनिया के कुछ सबसे कठिन बैंक गोपनीयता कानूनों ने देश को संभावित भ्रष्टाचार और मनी लॉंडरिंग के लिए कमजोर बना दिया है। और इसने देश के कैसीनो पर ध्यान आकर्षित किया, जो एंटी-मनी लॉंडरिंग कानूनों से मुक्त हैं, और संदिग्ध लेनदेन की रिपोर्ट करने की आवश्यकता नहीं है।

101 ईस्ट ने खुलासा किया कि इतिहास में सबसे बड़े बैंक चोरी में से एक के साथ साइबर हैकर कैसे निकल गए, बांग्लादेश के 80 मिलियन डॉलर से अधिक के केंद्रीय बैंक को लूट लिया।