जिलों में खातून कॉलेज खोलने का अमल शुरू

रियासत के तमाम जिलों में सरकारी खातून कॉलेज खोलने का अमल शुरू हो गया है। इंसानी वसायल तरक़्क़ी विभाग ने इसका परपोजल तैयार कर लिया है।

इंसानी वसायल तरक़्क़ी वज़ीर गीताश्री उरांव ने परपोजल को मंजूरी दे दी है। ज़ाती महकमा वज़ीर की मंजूरी के बाद आला तालीम डाइरेक्टोरेट ने तजवीज को मंसूबा तरक़्क़ी महकमा को भेज दिया है। मंसूबा तरक़्क़ी महकमा की मंजूरी के बाद इसे फाइनेंस महकमा को भेजा जायेगा। एक कॉलेज की तामीर पर तकरीबन 12 करोड़ रुपये के खर्च की तजवीज है।

महकमा की तरफ से फिलहाल 20 जिलों में कॉलेज खोलने की तजवीज तैयार किया गया है। उन चार जिलों को इसमें शामिल नहीं किया गया है, जिनमें कॉलेज तामीर की अमल चल रही है। रियासत में चार खातून कॉलेज खोलने की अमल गुजिशता तीन साल से चल रही है। माली साल 2014-15 में काम के दुबारा जायजा लेने के लिए बजट में 15 करोड़ का तजवीज किया गया है। पाकुड़, साहेबगंज, सरायकेला व बहरागोड़ा में खातून कॉलेज खोला जाना है, पर अब तक एक भी कॉलेज बन कर तैयार नहीं हुआ है। कबीले ज़िक्र है कि तालीम वज़ीर गीताश्री उरांव ने 30 मई को इंटरमीडिएट आर्ट के रिजल्ट शाया के दौरान इसकी ऐलान की थी। तमाम जिलों में कॉलेज खोलने की बात कही गयी थी।