जे एन टी यू हैदराबाद का कल कॉन्वोकेशन

हैदराबाद: जवाहर लाल नहरू टेक्नालोजीकल यूनीवर्सिटी हैदराबाद का सातवाँ कॉन्वोकेशन 9 मई को यूनीवर्सिटी कैम्पस में आयोजित‌ किया जाएगा। प्रोफ़ैसर ए वीनू गोपाल रेड्डी वाइस चांसलर जे एन टी यू ने आज एक प्रैस कान्फ़्रैंस के दौरान ये बात बताई। उन्होंने बताया कि सातवीं कॉन्वोकेशन की अध्यक्षता गवर्नर आंध्र प्रदेश‍ और‌ तेलंगाना मिस्टर ई ऐस एल नरसिम्हन करेंगे और इस कॉन्वोकेशन का संबोधित डाक्टर वी राम गोपाल डायरेक्टर आई आई टी दिल्ली पेश करेंगे।

प्रोफ़ैसर ए वीनूगोपाल रेड्डी ने बताया कि इस कॉन्वोकेशन के दौरान ग्रैजूएट’ओ पोस्ट ग्रैजूएट और पी एचडी में कामयाबी हासिल करने वाले छात्रो को डिग्रियां दी जाएँगी और 64 उच्च निशान असाधारण शैक्षिक क्षमता का प्रदर्शन करने वालों को स्वर्ण पदक दिए जाएंगे । जवाहर लाल नेहरू टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी राष्ट्रीय स्तर पर लोकप्रियता प्राप्त कर रही है और केंद्र सरकार द्वारा विश्वविद्यालय की प्रशंसा की जा रही है। उन्होंने उन छात्रों के ब्योरे प्रस्तुत किए जो सफल हुए, उन्होंने कहा कि जेएनटीयू अध्ययन में, मेरे पास 54,000 580 युवा बी-टीचर हैं जिन्होंने अपनी पढ़ाई हासिल करने में सफल रहे हैं, साथ ही बी फार्मा में 3502 सफल उम्मीदवार भी हैं। इसके अलावा, एम टेक को ‘एमबीए’ एमबीए और अन्य पाठ्यक्रमों में सफल होने वाले छात्रों के कई पाठ्यक्रम शामिल हैं। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से छात्रों के शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार के लिए संक्रामक दाकदामात किए गए जिसके सकारात्मक परिणाम होते जा रहे है।

प्रोफेसर ए विनो गोपाल रेड्डी ने कहा कि विश्वविद्यालय ने कम समय में बड़ी सफलता हासिल की है, और आने वाले वर्ष में विश्वविद्यालय प्रशासन ने ऑनलाइन इमेट्स आयोजित करके एक नया रिकॉर्ड स्थापित किया है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर चलने वाले तकनीकी विश्वविद्यालयों में शामिल 4 विश्वविद्यालयों की स्थिति में जेएनटीयू है और इन 4 विश्वविद्यालयों को विकास गतिविधियों के लिए प्रति वर्ष 7 करोड़ रुपये मिल रहे हैं। असम विश्वविद्यालय तकनीकी विश्वविद्यालय ‘राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय’, आरजीपी भोपाल के अलावा, स्वामी विविका निंदा छत्तीसगढ़ तकनीकी विश्वविद्यालय के अलावा 4 विश्वविद्यालयों में। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय एनआईआरएफ रेटिंग में 42 वें स्थान पर है। अन्य जिम्मेदारियों के साथ अन्य प्रोफेसर भी थे।