जॉब अलर्ट: आरपीएफ भर्ती में महिलाओं के लिए 50% आरक्षण, रेलवे में 13,000 नई रिक्तियां!

नई दिल्ली: रेलवे में महिला कर्मचारियों को बढ़ाने के लिए रेलवे मंत्री पियुष गोयल ने रविवार को कहा कि 10,000 रेलवे पुलिस बल (आरपीएफ) जवानों की आगामी भर्ती में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण होगा। पटना में एक कार्यक्रम में, उन्होंने यह भी बताया कि रेलवे जल्द ही कंप्यूटर आधारित परीक्षण के माध्यम से 13,000 कर्मचारियों को लेगा।

रेल मंत्री ने यह भी कहा कि रेलवे में 13,000 नौकरियों में भर्ती के लिए प्रक्रिया जल्द ही शुरू हो जाएगी। मानदंडों के बारे में जानकारी देते हुए, उन्होंने कहा कि मंत्रालय एक साक्षात्कार नहीं करेगा लेकिन भर्ती कंप्यूटर आधारित परीक्षण के आधार पर की जाएगी।

“9500-10000 आरपीएफ जवानों की आगामी भर्ती में, महिलाओं के लिए 50% आरक्षण होगा और रेलवे में 13,000 नौकरियां भी आ रही हैं, जिसमें कंप्यूटर आधारित परीक्षण होगा, कोई साक्षात्कार नहीं होगा।”

इस बीच, भारतीय रेलवे ने हाल ही में पांच ट्रेनों के लिए एसी कोच टिकाट की कीमतें घटा दी हैं। एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी आईएएनएस को बताया कि लोगों को अधिक एसी ट्रेन लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, दक्षिण पश्चिमी रेलवे (एसडब्ल्यूआर) ने कर्नाटक में बेंगलुरु, गडग और माईसुरु से पांच एक्सप्रेस ट्रेनों का किराया घटा दिया है।

एसडब्ल्यूआर के एक प्रवक्ता ने आईएएनएस को बताया, “बेंगलुरू के माध्यम से मसूरु और चेन्नई के बीच शताब्दी एक्सप्रेस में एसी चेयर कार किराया को कम करके, हमें बस या उड़ान की तुलना में सुपरफास्ट ट्रेन में अधिक संख्या में यात्रियों की यात्रा हुई।”

“शताब्दी में कम किराया के जवाब से प्रभावित, जिससे उच्च अधिग्रहण हुआ, जोनल रेलवे ने बेंगलुरू के यशवंतपुर-हबबाली साप्ताहिक एक्सप्रेस में एसी किराया 735 रुपये से 590 रुपये कर दिया है।”

अधिकारी ने कहा, “प्रतिक्रिया उत्साहजनक थी जब हमने एक हफ्ते पहले (4 अगस्त) पहली बार साप्ताहिक एक्सप्रेस में कम किराया पेश किया था।” रिपोर्ट के मुताबिक, मैसूरु-शिरडी साप्ताहिक एक्सप्रेस में एसी किराया 3 दिसंबर से मैसूरु और बेंगलुरु के बीच 495 रुपये के बजाय 260 रुपये होगा। 30 नवंबर से बेंगलुरू और हबबली के बीच यशवंतपुर-बीकानेर एक्सप्रेस में तीन एसी किराया 735 रुपये के बजाय 590 रुपये होगा। यशवंतपुर-सिकंदराबाद एक्सप्रेस में तीन एसी किराया 22 नवंबर से 345 रुपये से 305 रुपये कम होगा।

अधिकारी ने कहा, “मांग-आपूर्ति अनुपात की तुलना में यातायात पैटर्न के आधार पर गतिशील किराया तय करने के हिस्से के रूप में किराए को घटा दिया गया है।”