जॉर्ज सोरोस ने गूगल और फेसबुक की आलोचना की, कहा: ‘आपके दिन गिने जा रहे हैं!’

डेवोस, स्विटज़रलैंड: अरबपति निवेशक जॉर्ज सोरोस ने गुरुवार (25 जनवरी) को दावोस शिखर सम्मेलन में तकनीक दिग्गजों पर ज़ोरदार हमला किया, जिसमें उन्हें लोकतंत्र के रूप में मानीटरियत द्वारा छेड़छाड़ करने के लिए लोकतंत्र को नष्ट कर दिया जा सकता है।

स्विस अल्पाइन रिज़ॉर्ट में इस सप्ताह आयोजित विश्व आर्थिक मंच पर आयोजित एक वार्षिक रात्रिभोज के दौरान, सोरोस ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सहित कई विषयों पर नजर रखी और बिटकॉइन क्रिप्टोकरेंसी के आस-पास की अटकलों का उन्माद किया।

लेकिन हंगरी के जन्म वाले फाइनेंसर का गुस्सा सिलिकॉन वैली के तकनीकी दिग्गजों के लिए आरक्षित था, उन्होंने तर्क दिया, इसे और अधिक कड़ाई से विनियमित करने की आवश्यकता है।

एक भाषण के दौरान 87 वर्षीय डिनर ने कहा, “फेसबुक और गूगल के सभी इंटरनेट विज्ञापन राजस्व के आधे से अधिक प्रभावी ढंग से नियंत्रण हैं।”

“वे दावा करते हैं कि वे केवल जानकारी के वितरकों हैं.यह तथ्य है कि वे पास-एकाधिकार वितरक हैं, उन्हें सार्वजनिक उपयोगिताएं बनाते हैं और उन्हें प्रतिस्पर्धा, नवीनता और निष्पक्ष और खुले सार्वभौमिक उपयोग के संरक्षण के उद्देश्य से अधिक कड़े नियमों का पालन करना चाहिए।”

उन्होंने भविष्यवाणी की है कि तकनीकी दिग्गज चीन जैसे प्रमुख बाजारों तक पहुंचने के लिए “खुद को समझौता करेंगे”, “सत्तावादी राज्यों और इन बड़े, डेटा समृद्ध आईटी एकाधिकारों के बीच गठबंधन” बनाते हैं।

उन्होंने चेतावनी दी थी, “यह पूरी तरह से अधिनायकवादी नियंत्रण की एक वेब पर नतीजा हो सकता है, जिसकी पसंद एल्डस हक्सली या जॉर्ज ओरवेल भी नहीं हो सकती थी।”

सरकारों की भविष्यवाणी करने से इस क्षेत्र को अधिक भारी से नियंत्रित करना शुरू हो जाएगा, उन्होंने कहा: “डेवोस यह घोषणा करने का एक अच्छा स्थान है कि उनके दिन गिने जा रहे हैं।”

अपने कानूनी तौर पर सफल मुद्रा व्यापार के लिए जाना जाता है, सोरोस ने बिटकोइन को “ठेठ बुलबुला” के रूप में खारिज कर दिया।

लेकिन उन्होंने कहा कि क्रिप्टोकरेंसी पूरी तरह से दुर्घटना से बचने की संभावना है क्योंकि अधिकारियों ने अभी भी विदेशों में गुप्त निवेश करने के लिए इसका इस्तेमाल किया होगा।

उन्होंने रूस के व्लादिमीर पुतिन को “माफिया राज्य” की अध्यक्षता के रूप में बताया और ट्रम्प को “दुनिया का खतरा” कहा।

लेकिन उन्होंने भविष्यवाणी की कि अमेरिकी राष्ट्रपति की अपील अंतिम नहीं होगी।

“मैं इसे एक विशुद्ध रूप से अस्थायी घटना के रूप में मानता हूं जो 2020 में या इससे पहले ही गायब हो जाएगा।”

लेकिन निवेशक की परंपरागत डेविस भविष्यवाणियां हमेशा बाहर पैन नहीं करती हैं पिछले साल स्विट्जरलैंड में उन्होंने चेतावनी दी थी कि शेयर बाजार रैली ट्रम्प के चुनाव के बाद खत्म हो जाएगी और चीन की विकास दर अस्थिर है।

चीन का विकास जारी रहा, जबकि अमेरिकी स्टॉक नियमित रूप से रिकॉर्ड को तोड़ रहा है।