जॉर्डन ने समझौता खत्म कर जमीन वापस मांगा तो हम पानी बंद करेंगे- इजरायल

ज़ायोनी शासन के कृषि मंत्री ने जाॅर्डन को धमकी दी है कि उसका पानी बंद कर दिया जाएगा। ओरी अरईल ने कहा है कि अगर जाॅर्डन ने बाक़ूरा और ग़म्र के क्षेत्रों को इस्राईल से वापस लिया तो तेल अवीव, अम्मान का पानी बंद कर देगा।

उन्होंने कहा कि अगर ग़म्र और बाक़ूरा के संबंध में जाॅर्डन और इस्राईल के बीच शांति का मामला समाप्त होता है तो तेल अवीव, अम्मान के पानी के भाग को आधे से भी कम कर देगा।

ज्ञात रहे कि जाॅर्डन नरेश अब्दुल्लाह द्वितीय ने रविवार को इस बात की घोषणा की थी कि अलग़म्र और अलबाक़ूरा नामक जाॅर्डन के दो क्षेत्रों को ज़ायोनी शासन को पट्टे पर दिए जाने की वर्ष 1994 की शांति संधि समाप्त हो रही है और तेल अवीव ये दोनों क्षेत्र, अम्मान को लौटा दे।

जाॅर्डन ने वर्ष 1994 में ज़ायोनी शासन के साथ “वादी अरबा” नामक शांति समझौता किया था लेकिन 25 साल बीत जाने के बाद भी अपनी धरती पर जाॅर्डन की संप्रभुता अपूर्ण है।

इस समझौते पर हस्ताक्षर के बाद भी ये दोनों क्षेत्र ज़ायोनी शासन के नियंत्रण में हैं और वह इन पर स्वामित्व का दावा करता है। जाॅर्डन ने मिस्र के बाद दूसरे अरब देश के रूप में ज़ायोनी शासन के साथ यह समझौता करके उससे अपने राजनैतिक व आर्थिक संबंध शुरू कर दिए थे।

साभार- ‘parstoday.com’