जॉर्डन में इजरायल के दूतावास को गार्ड के खिलाफ कानूनी कार्रवाई से पहले फिर से नहीं खोल सकते: स्रोत

अम्मान: जॉर्डन ने इजरायल को अम्मान में अपने दूतावास को फिर से खोलने की इजाजत नहीं दी, जब तक कि जुलाई में एक जॉर्डन के दो जॉर्डन नागरिकों को गोली मारने वाले इजरायल सुरक्षा गार्ड के खिलाफ कानूनी कार्यवाही शुरू नहीं होती, एक जॉर्डन राजनयिक सूत्र ने गुरुवार को कहा था।

वरिष्ठ स्रोत ने कहा, “इस मामले में इजरायल को इसके अरब पड़ोसी को आश्वस्त करने में सक्षम होना चाहिए कि मामले में “न्याय किया गया है।”

जॉर्डन के अधिकारियों से पूछताछ करने और उसके खिलाफ कोई कानूनी कार्रवाई करने से रोकने के लिए इजरायल ने जल्द ही राजनयिक प्रतिरक्षा के तहत गार्ड को वापस लौटाने के बाद दूतावास बंद कर दिया था। इजरायल के राजदूत और दूतावास के कर्मचारियों को बाहर खींच लिया गया।

इजरायल के सूत्रों ने बुधवार को कहा कि वे संबंधों को बेहतर बनाने के प्रयास में अम्मान दूतावास में राजदूत ईनाट श्लीन को बदलने की योजना बना रहे थे। हालांकि वे सुरक्षा गार्ड के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने के लिए लंबी अवधि वाली जोर्डन की मांग को संबोधित नहीं करते थे।

राजनयिक सूत्रों ने कहा, “वे एक नए राजदूत की तलाश कर सकते हैं, लेकिन जॉर्डन में जब तक कोई कानूनी प्रक्रिया नहीं हो जाती तब तक उनका राजदूत स्वागत नहीं होता है और न्याय का कार्य किया जाता है।”

उन्होंने कहा, “हमारी स्थिति जॉर्डन में ठोस बना रही है। दूतावास तब तक नहीं खुलेंगे जब तक कि ये शर्तें पूरी नहीं होतीं…जो कि हमने शुरूआत से ही लिया है।”

जॉर्डन कहते हैं कि भले ही गार्ड की राजनयिक प्रतिरक्षा थी, इसका मतलब यह नहीं था कि उन्हें दंडित नहीं किया जा सकता।

वियना सम्मेलन का संदर्भ देते हुए स्रोत ने कहा, “संरक्षक वियना सम्मेलनों के तहत प्रतिरक्षा नहीं और मुक्ति का आनंद उठाया,” स्रोत ने कहा, जो राजनयिकों को दिए गए विशेषाधिकारों को निर्दिष्ट करता है।

स्रोत ने कहा, “जॉर्डन ने अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत अपनी दायित्व के अनुपालन में कार्य किया और इस्राइल को ऐसा करना पड़ा।”