“झगड़ा हो जाए तो उसका कत्ल कर देना” वाले बयान पर पूर्वांचल यूनिवर्सिटी के कुलपति को नोटिस

उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने छात्रों को ‘मर्डर’ करके आने की सीख देने के मामले में पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कुलपति से जवाब मांगा है. वहीं, कुलपति ने अपने भाषण को तोड़-मरोड़कर पेश किए जाने का आरोप लगाया है. राज्य के उप मुख्यमंत्री और उच्च शिक्षा मंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने इस मामले का जिक्र आने पर कहा कि उन्होंने वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर राजा राम यादव से अपने बयान पर पक्ष रखने को कहा है. बता दें कि कुलपति यादव का हाल में एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें वह अपने छात्रों से कथित रूप से कह रहे हैं ‘अगर आप पूर्वांचल विश्वविद्यालय के छात्र हो, तो रोते हुए मेरे पास मत आना. एक बात बता देता हूं….. अगर किसी से झगड़ा हो जाए तो उसकी पिटाई करके आना, और तुम्हारा बस चले तो उसका मर्डर करके आना. उसके बाद हम देख लेंगे.’

इस बीच, कुलपति ने जौनपुर में कहा कि पिछले दिनों गाजीपुर के एक कॉलेज में उनके दिए गए भाषण को गलत तरीके से तोड़-मरोड़ कर प्रस्तुत किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि मेरे कहने का अर्थ यह था कि विद्यार्थी हताशा और निराशा का परित्याग कर सफल, स्वावलम्बी और बहादुर बनें. छात्र हित मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता है. मेरे वक्तव्य को सही अर्थों में प्रस्तुत नहीं करके दुष्प्रचार किया जा रहा है.

1टिप्पणियां

बहरहाल, यादव के बयान पर तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं व्यक्त की जा रही हैं. सपा मुखिया अखिलेश यादव ने कहा कि पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कुलपति शायद मुख्यमंत्री की ‘ठोको’ वाली भाषा सीखकर बोल रहे हैं.