झगड़ा हो तो पिटकर नहीं, मर्डर कर के आना, बाकी हम देख लेंगे: पूर्वांचल यूनिवर्सिटी के कुलपति

नई दिल्ली: कोई टीचर, प्रोफ़ेसर या कुलपति अपने छात्रों को समाज, देश और दुनिया के लिए कुछ अच्छा करने की बजाय अपने छात्रों को मर्डर करके आने की सलाह दे तो क्या होगा। खबर हैरान करने वाली जरूर है, लेकिन यूपी के जौनपुर में स्थित पूर्वांचल यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर राजा राम यादव ने छात्रों को कुछ ऐसी ही सलाह दी है।

पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कुलपति राजाराम यादव ने एक कार्यक्रम के दौरान विवादित बयान दिया है। उन्होंने कहा कि पूर्वांचल विश्वविद्यालय के छात्र हो तो पिटकर नहीं, पीटकर आना या मर्डर करके आना। बता दें कि वह गाजीपुर में सत्यदेव कॉलेज परिसर के प्रांगण मे सत्यदेव डिग्री कॉलेज एवं डॉ. राम मनोहर लोहिया डिग्री कॉलेज अध्यात्मपुरम के संयुक्त तत्वाधान मे एक राष्ट्रीय संगोष्ठी ‘उच्च शिक्षा की चुनौतियां’ विषय पर आयोजित सेमिनार को संबोधित कर रहे थे।

सेमिनार के दौरान पूर्वांचल विश्वविद्यालय जौनपुर के कुलपति ने छात्रों को आह्वान करते हुए विवादित बयान दिया, जिसको लेकर विवाद शुरू हो गया है। कुलपति राजाराम यादव ने कहा, ‘युवा छात्र वही होता है, जो पर्वत की चट्टानों में पैर मारता है तो पानी की धार निकलती है उसी को छात्र कहते हैं। छात्र अपने जीवन में जो संकल्प लेता है उस संकल्प को अपनी आंखों से पूरा करता है, उसी को पूर्वांचल विश्वविद्यालय का छात्र कहते हैं।’

राजाराम यादव ने कहा, ‘अगर आप पूर्वांचल विश्वविद्यालय के छात्र हो तो रोते हुए कभी मेरे पास मत आना एक बात बता देता हूं। अगर किसी से झगड़ा हो जाए तो उसकी पिटाई करके आना और तुम्हारा बस चले तो उसका मर्डर करके आना, जिसके बाद हम देख लेंगे।’ कुलपति राजाराम यादव द्वारा दिए गए इस बयान के बाद विवाद की स्थिति उत्पन्न हो गई है। इस बयान की लोग जमकर आलोचना कर रहे हैं।