झारखंड के कई इलाकों में आज भारी बारिश का इंतिबाह

झारखंड के तबाही इंतेजामिया महकमा ने अगले 24 से 48 घंटे में रियासत के कई हिस्सों में भारी बारिश और गरज की इमकान जतायी है। महकमा ने रियासत के लोगों को एहतियात बरतने को लेकर आगाह किया है। मौसम महकमा ने भी अगले 24 घंटे में झारखंड के मगरीबी हिस्से गोड्डा, साहेबगंज, पाकुड़ और दुमका के कुछ इलाकों समेत सिंहभूम में भी भारी बारिश और गरज की इमकान जतायी है। अगले 48 घंटे रांची और आसपास के इलाकों में भी बारिश हो सकती है। मौसम महकमा के मुताबिक, तीन अप्रैल की शाम से पांच अप्रैल तक रांची व आसपास के कुछ इलाकों में भी तेज बारिश हो सकती है।

हवा की रफ्तार बढ़ सकती है, खराब हो सकता है मौसम

मौसम साइंसटिस डॉ ए बदूद ने बताया है कि मशरिकी दबाव की वजह से अगले दो दिन तक मौसम खराब हो सकता है। हालांकि इसका असर अहम तौर से जम्मू कश्मीर व उत्तराखंड में है। शुमाली मशरिकी की सिम्त से हवा चलने की वजह से रांची में गरमी की शिद्दत नहीं हो रही है। जबकि दो दिन पहले की बारिश से ज़्यादा से ज़्यादा दर्जे हरारत में कमी आ गयी है।

उन्होंने कहा : रांची में बारिश की अलर्ट से घबराने की जरूरत नहीं है। अरब सागर से जो नमी झारखंड की तरफ से आयी थी, उसमें कमी आ गयी है। मुक़ामी सतह स्तर पर भी बादल बना हुआ था। वह भी अब मशरिकी सिंहभूम की तरफ चला गया है। इससे उस इलाके में भी बारिश होने की इमकान है।

चीफ़ सेक्रेटरी ने दिया हिदायत

चीफ़ सेक्रेटरी राजीव गौबा ने पीर को तमाम कमिश्नरों और डीसी को नुकसान की तजवीज करने की हिदायत दिया है। कहा है कि गुजिशता दिनों मौसम में आये अचानक बदलाव और बारिश, ओला की बारिश व आंधी-तूफान की वारदात से आम लोगों को नुकसान हुआ है। इसका फौरन तजवीज किया जाये। खास कर कच्चे मकान और फसल के नुकसान के लिए जिलों में मौजूद फंड से आफत इंतेजामिया के मेयारों के तहत बगैर किसी ताखीर की अदायगी करना यकीन दिहानी करें। चीफ़ सेक्रेटरी ने तमाम ओहदेदारों को हिदायत दिया है कि अगर पैसे की कमी होती है, तो आफत इंतेजामिया से इसकी मुतालिबात करें।