झारखंड : सीएम रघुवर दास पर विधायकों की खरीद-फरोख्‍त का इल्ज़ाम

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और झारखंड विकास मोर्चा के अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने शुक्रवार को कुछ वीडियो और ऑडियो टेप जारी करते हुए आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री रघुबर दास खुद 11 जून को राज्य की दो राज्यसभा सीटों के लिए हुए चुनावों में विधायकों की खरीदफरोख्त में शामिल थे. मरांडी ने दास पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्हें अपने पद से तत्काल इस्तीफा दे देना चाहिए.

मरांडी ने रघुबर दास की बड़कागांव से कांग्रेस के पूर्व विधायक योगेंद्र साव से बातचीत का कथित वीडियो और मुख्यमंत्री के एक सहयोगी और एक आईपीएस अधिकारी की योगेंद्र साव से लगातार हुई बातचीत का ऑडियो टेप जारी किया. मरांडी ने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री खुद योगेंद्र साव से बातचीत कर उनकी विधायक पत्नी निर्मला देवी का वोट बीजेपी उम्मीदवार के पक्ष में तोड़ने की कोशिश करते रहे.

ऑडियो में एडीजीपी अनुराग गुप्ता यह कहते सुने जा रहे हैं कि अभी सरकार तीन साल तक रहेगी. साथ ही यह कन्विंस करने का प्रयास किया जा रहा है कि वो रघुबर सरकार के साथ रहे. हालाकि इसमें पैसे का कही जिक्र नहीं है.

मरांडी ने मुख्यमंत्री पर खुद विधायकों की खरीदफरोख्त में शामिल होने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि इसके पुख्ता सबूत सामने आने के बाद अब उन्हें नैतिक आधार पर फौरन अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिए. उन्होंने मामले की सीबीआई जांच की भी मांग की.

राज्य सभा की दो सीटों के लिए राज्य में हुए मतदान में 81 सदस्यीय निवार्चित विधानसभा में कुल मतदान 79 हुआ था और इसमें बीजेपी के मुख्तार अब्बास नकवी और महेश पोद्दार चुनाव जीत गए थे. वहीं झामुमो के वसंत सोरेन चुनाव हार गए थे.

गौरतलब है कि योगेंद्र साव के ऊपर कई अपराधिक मुकदमे हैं. दूसरी ओर एडीजीपी राजनीतिक लाभ देने का वादा कर रहे हैं.