झाविमो, आजसू और जदयू का बंद कल, खुसुसि रियासत की मांग

झारखंड को खुसुसि रियासत का दर्जा देने की मांग को लेकर झाविमो, आजसू और जदयू का झारखंड बंद दो मार्च को बुलाया गया है। बंद को लेकर पार्टियों ने तैयारी पूरी कर ली है। बंद के शाम पर एक मार्च को तमाम जिला हेड क्वार्टर में मशाल जुलूस निकाला जाएगा जबकि बंद के दिन हिमायती सड़कों पर उतरेंगे। तीनों ही पार्टियों ने ऐलान की है कि बंद से जरूरी सर्विस व इम्तिहान को आज़ाद रखा जाएगा।

असर पड़ सकता है रेलवे पर

2 मार्च के बंद को लेकर एसआईबी ने एएससी इंटेलीजेंस और सीनियर डीएससी को रिपोर्ट भेजी है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि बंद के दौरान रांची, नामकुम, हटिया, सिल्ली, बानो, पिस्का, लोहरदगा, मुरी, रामगढ़, गोला रोड एवं बरकीपुना स्टेशन को जाम किया जा सकता है।

आजसू ने निकाला जुलूस

आजसू की तरफ से जुमा को जयपाल सिंह स्टेडियम से ओवरब्रिज तक जुलूस निकाला गया। आजसू की जिला खातून सदर सुचिता सिंह ने कहा कि खुसुसि रियासत हमारा हक है। इससे तहरीक कर हासिल करेंगे। इसकी झलक दो मार्च को झारखंड बंद में देखने को मिलेगी। वर्षा गाड़ी ने कहा कि खुसुसि रियासत के लिए हमें कुर्बानी देने को तैयार रहना होगा।

सड़क पर उतरेगा झाविमो

झाविमो कारकुनान बंद को कामयाब बनाने के लिए सड़क पर उतरेंगे। झाविमो नौजवान मोर्चा सदर संतोष कुमार और जेनरल सेक्रेटरी राजीव रंजन प्रसाद ने कहा कि एक मार्च को तमाम जिलों में निकाले जाने वाले मशाल जुलूस में लीडर-कारकुनान शामिल होंगे। वहीं प्रभुदयाल बड़ाईक, राजीव रंजन मिश्रा व उत्तम यादव, लाल बाबू रजक वगैरह ने कहा कि रांची जिला व शहर से काफी तादाद में कारकुनान सड़क पर उतरेंगे।

मशाल जुलूस निकालेगा जदयू

जदयू ऑफिस इंचार्ज एनके सिंह ने कहा कि तमाम जिला और शहर कमेटियों को हिदायत दिया गया है कि वे बंद के दिन सड़क पर उतरें।

भाकपा ने किया हिमायत

बंद को भाकपा (माक्र्सवादी) ने हिमायत देने की ऐलान की है। भाकपा के सेक्रेटरी गोपीकांत बक्सी ने कहा कि झारखंड को खुसुसि रियासत का दर्जा नहीं मिलना अफसोशनक है।