टेक टिप्स: व्हाट्सएप में संदेश भेजें सुविधा को कैसे सक्षम करें!

व्हाट्सएप ने “संदेश भेजें” नामक ऐप के लिए एक नई सुविधा शुरू की है। यह सुविधा व्हाट्सएप समूहों के लिए है, खासतौर पर उन शोर मचाने वाले समूहों के लिए, जिसमें व्यवस्थापक को समूह में अन्य प्रतिभागियों द्वारा स्वयं को सुनने के लिए थोड़ा अतिरिक्त प्रयास करना पड़ता है। समूह में निरंतर चापलूसी होती है और हर बार जब व्यवस्थापक कुछ संदेश भेजने की कोशिश करता है, तो वह दूसरे प्रतिभागी द्वारा बाधित होता है।

यह विशेष रूप से पारिवारिक समूहों में एक आम परिदृश्य है। व्हाट्सएप की नई भेजें संदेश सुविधा कुछ हद तक इस समस्या को कम करने की उम्मीद करती है। इससे पहले कि हम आपको बताएंगे कि इस सुविधा का उपयोग कैसे करें, पहले इस नई सुविधा के बारे में थोड़ा जान लें।

आप संदेश को एक हुक्म चलाने वाली सुविधा के रूप में वर्णित कर सकते हैं जो समूह व्यवस्थापक को अन्य प्रतिभागियों को समूह में संदेश से प्रतिबंधित करने की अनुमति देता है। यह सुविधा केवल सक्षम होने पर समूह में संदेश को व्यवस्थापक को अनुमति देती है। तब कोई अन्य भागीदार समूह में कोई संदेश, वीडियो या ऑडियो फ़ाइल नहीं भेज सकता है।

यदि कोई प्रतिभागी समूह में कुछ जानकारी तत्काल साझा करना चाहता है तो उसे व्यक्तिगत रूप से व्यवस्थापक से संपर्क करना होगा ताकि बाद में कुछ समय के लिए सुविधा को अक्षम कर सकें। सुविधा व्हाट्सएप वेब के लिए भी संगत है।

अब सुविधा को कैसे सक्षम करें? यह बहुत आसान है, बस इन चरणों का पालन करें:

– सुनिश्चित करें कि आपका व्हाट्सएप अपडेट हो गया है।

– वह समूह चुनें जिसमें आप सुविधा को सक्षम करना चाहते हैं। केवल व्यवस्थापक ही इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।

– समूह सेटिंग्स पर जाएं।

– समूह जानकारी टैब संपादित करें नीचे संदेश भेजें सुविधा पर टैप करें।

– एक नया बॉक्स खुल जाएगा जो पढ़ता है “चुनें कि इस समूह को संदेश कौन भेज सकता है।” यदि आप समूह या सभी प्रतिभागियों को केवल संदेश के लिए व्यवस्थापक चाहते हैं तो आप केवल व्यवस्थापक ही चुन सकते हैं यदि आप इसे सभी के लिए खोलना चाहते हैं।

– “आपने इस समूह की सेटिंग्स को सभी प्रतिभागियों को इस समूह को संदेश भेजने की इजाजत देने के लिए बदल दिया है,” यह संदेश में सक्षम होने पर संदेश में हर कोई संदेश देखेगा।

– यदि कोई भागीदार आपको व्यक्तिगत रूप से समूह के माध्यम से संदेश भेजता है तो समूह को भी उद्धृत किया जाता है।