ट्रम्प के कारण NATO बिखरने की स्थिति में! यूरोपीय संघ के अध्यक्ष ने दी चेतावनी

यूरोपीय संघ को अपनी सुरक्षा को बढ़ावा देना चाहिए और संयुक्त राज्य अमेरिका से स्वतंत्र रूप से कार्य करने में सक्षम होना चाहिए, 28 सदस्यीय ब्लॉक के नेताओं ने एक शिखर सम्मेलन में कहा था, जो पहले जारी किया गया था।
एक शिखर रात्रिभोज के दौरान, यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष डोनाल्ड तुस्क ने अपनी चिंताओं को बताया कि उत्तरी अटलांटिक गठबंधन पर ट्रम्प प्रशासन “अत्यधिक दबाव” लगा रहा है जिससे इसका पतन हो सकता है।
उन्होंने कहा, “पश्चिम की एकता को बनाए रखने के हमारे अथक प्रयासों के बावजूद, राष्ट्रपति ट्रम्प की नीतियों के कारण अटलाण्टिक महासागर के उस पार का संबंध अत्यधिक दबाव में हैं।”
द टाइम्स के मुताबिक, तुस्क ने यूरोपीय संघ के नेताओं से अमेरिकी स्टील और एल्यूमीनियम टैरिफ पर चर्चाओं से परे “आगे बढ़ने” के लिए कहा और नाटो के संभावित ब्रेक-अप पर विचार किया।
“दुर्भाग्यवश, विभाजन व्यापार से परे हैं। यह मेरा विश्वास है कि सर्वश्रेष्ठ की उम्मीद करते समय हमें सबसे खराब परिदृश्यों के लिए अपना संघ तैयार करने के लिए तैयार होना चाहिए। “
इस महीने की शुरुआत में जी 7 शिखर सम्मेलन में ट्रम्प की टिप्पणियां थी, जहां उन्होंने कहा था कि नाटो “NAFTA के रूप में बुरा था” और “अमेरिका के लिए बहुत महंगा” था, पूरे यूरोप में डर फैल गया है कि वह रक्षा में धन की कटौती के लिए ब्रुसेल्स में अगले महीने की गठबंधन बैठक का उपयोग कर सकता है । अमेरिकी प्रतिनिधियों को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि जी 7 संयुक्त संवाद पर हस्ताक्षर न करें, उन्होंने अमेरिका के साथ नाटो के भविष्य में यूरोपीय व्यापार अधिशेषों को जोड़ा।
इसने यूरोपीय संघ के नेताओं के बीच गर्म चर्चाओं को प्रेरित किया है, जो नाटो के लिए अमेरिकी समर्थन पर निर्भरता को कम करने के लिए रक्षा खर्च को बढ़ावा देने और सहयोग को बढ़ावा देने के लिए सहमत होंगे।
“यूरोप को अपनी सुरक्षा के लिए ज़्यादा ज़िम्मेदारी लेनी चाहिए। इसलिए रक्षा, क्षमता विकास और परिचालन तैयारी को बढ़ाकर संघ यूरोपीय रक्षा को मजबूत करने के लिए कदम उठा रहा है, “द टाइम्स ने एक मसौदा संवाद को पढ़ने के रूप में उद्धृत किया।
डोनाल्ड ट्रम्प ने व्यापार के संदर्भ में अमेरिका का लाभ लेने के अपने सहयोगियों पर आरोप लगाए जाने के बाद ट्रान्साटलांटिक संबंधों ने अपना सबसे कम अंक मारा। अमेरिका और यूरोपीय संघ के बीच असहमति तेज हो गई है क्योंकि वाशिंगटन ने आयातित स्टील पर 25 प्रतिशत टैरिफ लगाया है और एल्यूमीनियम आयात पर 10 प्रतिशत टैरिफ लगाया है।
यूनियन ने टाटा-टैट टैरिफ के साथ वापस हिट किया, जिसने मोटरबाइक, स्पीडबोट, डेनिम जींस, सिगरेट इत्यादि सहित $ 3.2 बिलियन अमरीकी डालर के यूएस उत्पादों को लक्षित करने वाले कानून को अपनाया।
ट्रम्प ने बार-बार जोर दिया है कि नाटो के अन्य सदस्यों को अपने “निष्पक्ष हिस्से” का भुगतान करना चाहिए और बताया कि 28 सदस्यीय राज्यों में से केवल पांच ही अपने सकल घरेलू उत्पाद का 2 प्रतिशत रक्षा के लिए आवंटित कर रहे थे, जो “आधुनिकीकरण, तैयारी और अंतराल में अंतर को बंद करने के लिए अपर्याप्त था। बलों का आकार। “