ट्वीटर ने किया तकनीकी बदलाव, कम इंटरनेट स्पीड में भी करेगा काम!

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर ने भारत समेत 21 देशों में अपना लाइट वर्जन लांच कर दिया है। दरअसल, ट्विटर ने अपने यूजर्स में इजाफा करने के लिए यह कदम उठाया है। महज तीन एमबी का ट्विटर लाइट एप हल्के फीचर से लैस मोबाइल और 2जी, 3जी इंटरनेट स्पीड पर भी काम करेगा। ट्विटर लाइट एप लाने का मकसद पिछड़े इलाकों तक ट्विटर पहुंचाना है। ट्विटर लाइट एंड्रॉयड एप प्लेस्टोर पर उपलब्ध है।’

2015 में फेसबुक लाइट एप लांच होने के बाद उसके यूजर्स में जबरदस्त इजाफा हुआ था। भारत में ट्विटर के तीन करोड़ से ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं। लाइट एप से इसके फॉलोअर्स की संख्या में वृद्धि का अनुमान है।

कम रैम और स्टोरेज वाले सस्ते मोबाइल पर भी यह एप काम करेगा। भारत के जिन क्षेत्रों में 4जी नेटवर्क नहीं है, ट्विटर लाइट एप को 2जी, 3जी पर चलाया जा सकेगा। एप में डाटा सेवर मोड है। इसमें यूजर्स वीडियो को मोबाइल डाटा की जगह वाईफाई पर बाद में लोड कर डाटा बचा सकेंगे।

लाइट एप आसान यूजर इंटरफेस और ट्रांसमिशन एनीमेशन के साथ आते हैं, जो कम क्षमता वाले प्रोसेसर और रैम पर इस्तेमाल किए जा सकते हैं। इनका साइज दो या तीन एमबी होता है, जिस वजह से ये कम स्टोरेज स्पेस मोबाइल को आसानी से सपोर्ट करते हैं। लाइट एप को आसान कनेक्टिविटी क्षमता के साथ पेश किया जाता है।

इस एप में जरूरी ट्वीट को बुकमार्क किया जा सकेगा। नोटिफिकेशन अलर्ट फीचर यूजर को सेव किए ट्वीट के बारे में याद दिलाएगा। तेज रोशनी से आंखों को सुरक्षित रखने के लिए इसे डार्क थीम और सभी रिट्वीट देखने के लिए थ्रेड ट्वीट फीचर के साथ पेश किया गया है।