डिप्टी चेयरमैन राज्य सभा का इलैक्शन,नीतीश कुमार का के सी आर को फ़ोन

हैदराबाद: मुख्यमंत्री बिहार और जनता दल यूनाइटेड के नेता नीतीश कुमार ने चीफ़ मिनिस्टर तेलंगाना केसीआर से व्यक्तिगत रूप से अनुरोध किया है कि राज्यसभा केउपाध्यक्ष पद के लिए जदयू उम्मीदवार हरि वंश नारायण सिंह का समर्थन करें। नीतीश कुमार ने फोन पर केसीआर से बात‌ किया और समर्थन के लिए अपील की। नीतीश कुमार ने कहा कि उनका उम्मीदवार राज्यसभा उपाध्यक्षों की नियुक्ति के लिए प्रतिस्पर्धा में है।

केसीआर ने नीतीश कुमार से कहा कि वह इस मुद्दे पर पार्टी के नेताओं से परामर्श करने के बाद कोई फैसला करेंगे। राज्यसभा के उपराष्ट्रपति पद के लिए, पंजीकरण की तारीख दायर की गई थी। 11 अगस्त को, नए उपाध्यक्ष 11 वें दिन चुने जाएंगे। इस बीच, मुख्यमंत्री के चंडींदर शकूर राव ने टीआर‌एस की स्थिति के बारे में पार्टी नेताओं से परामर्श करना शुरू कर दिया है। ऐसा कहा जाता है कि मौजूदा राजनीतिक स्थिति में, टीआरएस एनडीए उम्मीदवार का समर्थन करेगा।

हालिया अर्सा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से के सी आर बेहतर संबंधों को देखते हुए ऐसा लगता है कि उपाध्यक्ष के महत्वपूर्ण प्रतियोगिता में के सी आर विपक्ष के साथ नहीं जाएंगे। बीजेपी के लिए इस चयन में टीआरएस की पसंद महत्वपूर्ण है। कांग्रेस अपने सहयोगी के साथ अपनी स्थिति पर कब्जा करना चाहता है। राज्य सभा के सदस्य 245 हैं और 123 सदस्यों को उपराष्ट्रपति पद के पद में सफल होने की आवश्यकता होगी।

राज्यसभा की वर्तमान संख्या 244 है क्योंकि एक सीट खाली है और उपाध्यक्ष पद पर सफलता के लिए 122 सदस्यों का समर्थन की जरूरत पड़ेगी। बीजेपी और कांग्रेस पार्टी के पास पद पर सफलता के लिए आवश्यक संख्या नहीं है। इसलिए, टीआरएस, तेलुगु देशम और बिजू जिन्ना की मदद के लिए एक बड़ा महत्व है। राज्यसभा के अध्यक्ष और गणराज्य के राष्ट्रपति, वानसिया निडो ने घोषणा की कि चुनाव गुरुवार को आयोजित किए जाएंगे। पीजे कोरियाई परिवार की सेवानिवृत्ति के कारण सीट खाली कर दी गई है। विपक्षी दल भाजपा उम्मीदवार का समर्थन करने के लिए तैयार नहीं हैं। विपक्ष में कुछ पार्टियां कांग्रेस का समर्थन करने के लिए तैयार नहीं हैं।

सत्तारूढ़ एनडीए के 108 सदस्य हैं जबकि कांग्रेस के 121 सदस्य हैं। बिजू जनता दिल, जिनके 9 सदस्य टीआर‌एस के सदस्यों की संख्या हैं। दोनों ने अभी तक अपने स्टैंड की घोषणा नहीं की है। तेलुगू कांग्रेस पार्टी में 6 सदस्य शामिल हैं, विपक्ष का विरोध करने की संभावना है। यदि टीआर‌एस उम्मीदवारों के बाजू जन‌ता और डिल्सुर समर्थित हैं, तो एनडीए की संख्या 123 तक पहुंच जाएगी। केंद्र के खिलाफ लोकसभा में प्रस्ताव अविश्वास के अवसर पर टीआरएस और बीजद ने खुद को मतदान से दूर रखा था। बिजू जन‌ता राष्ट्रीय स्तर पर भाजपा और कांग्रेस दोनों में उत्सुकता से रूचि रखते हैं। टीआर‌एस समर्थित होने पर एनडीए सदस्यों की संख्या 114 तक पहुंच जाएगी। भाजपा अपने उम्मीदवार की सफलता के लिए कोई कसर बाकी नहीं रखेगी और ऐसे में टीआरएस के राजग के साथ जाने की संभावना उज्जवल दिखाई दे रहे हैं। पार्टी से कल खड़े होने की उम्मीद है।