दो सुपर रिच फैमिली जो श्रीलंका हमले में मारे गए

कोलंबो, श्रीलंका : ईस्टर की रविवार को श्रीलंका में हुए बम विस्फोटों में एएसओएस अरबपति एंडर्स होल्क पोवल्सन ने अपने तीन बच्चों को खो दिया. इन विस्फोटों में कई विदेशी नागरिक भी मारे गए थे. कोलंबो के हमलों में मारे गए अधिकतर लोग श्रीलंका के थे, जबकि ब्रिटेन, अमेरिका, चीन, जापान, पुर्तगाल, डेनमार्क और ऑस्ट्रेलिया समेत 27 विदेशियों की इसमें मौत हो गई. डेनमार्क के व्यवसायी होल्क पोवल्सन ने इस हमले में अपने तीन बच्चों को खो दिया. ऑनलाइन कपड़ों के खुदरा विक्रेता एएसओएस के पीछे अरबपति फैशन टाइकून डेनमार्क के सबसे धनी व्यक्ति हैं और माना जाता है कि उनकी पत्नी ऐनी के पास स्कॉटिश हाइलैंड्स में 200,000 एकड़ जमीन है. गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने भविष्य की पीढ़ियों के लिए इस जमीन को संरक्षित करने की योजना बनाई थी. फोर्ब्स के अनुसार, होल्क पोवल्सन की कुल संपत्ति 7.9 बिलियन डॉलर (£ 6.1 बिलियन) है.

ईस्टर रविवार को सुबह 9 बजे से पहले, डेनमार्क के सबसे अमीर आदमी एंडर्स होल्क पोवल्सन अपने परिवार के साथ श्रीलंका की राजधानी कोलंबो के शांगरी-ला होटल के टेबल वन रेस्तरां में नाश्ता कर रहे थे।

उसी समय, श्रीलंका के सबसे धनी मसाला व्यापारियों में से एक, इल्हाम इब्राहिम, एक लिफ्ट से टेबल वन में जा रहा था। एक बेसबॉल टोपी पहने और एक बड़ा बैग लेते हुए, उसने एक दोस्त के साथ लिफ्ट में कदम रखा। दरवाजे खुलने से ठीक पहले (सीसीटीवी शो) श्री इब्राहिम के दोस्त ने उसे एक लंबी, सफेद मुस्कान दिखाई।

दो परिवार, पोवल्सन और इब्राहिम, एक डॉलर में एक अरबपति था। दूसरे, रुपये में एक अरबपति। एक कपड़ों का ऑनलाइन बिजनेस एओएरस का मालिक था। दूसरा, सफेद मिर्च, काली मिर्च और सभी प्रकार के मसालों का वयापारी का बेटा।

वे दोनों दुनिया के विपरीत छोर से थे। एक पल में, उनके पांच बच्चे – इल्हाम, इंशाफ, अल्मा, एग्नेस और अल्फ्रेड – एक-दूसरे के हाथों मारे गए, एक तरफ टुकड़े-टुकड़े हो गए।

इब्राहिम के दो बेटे – इल्हाम और उनके बड़े भाई, इंशाफ – देश भर में विनाशकारी हमलों की श्रृंखला के पीछे आत्मघाती हमलावर थे। श्रीलंका के मुसलमान इस सवाल से चिंतित हैं कि उनके दो सबसे खास बेटे ऐसा क्यों करेंगे।

“हर कोई मुझसे वह सवाल पूछता रहता है,” श्री लंका के मुस्लिम काउंसिल के उपाध्यक्ष, हिल्मी अहमद ने कहा। “मुझे नहीं पता कि क्या कभी कोई इसका जवाब देगा।”