डेनमार्क में कुरान-फेंकने की जुर्रत के बाद विरोध में हिंसक प्रदर्शन

कोपेनहेगन : एक चरम पार्टी स्ट्रम कुर्स जो “जातीय-राष्ट्रवादी”, “उदारवादी” और “डेनिश देशभक्त” के रूप में खुद को पहचान करती है और राष्ट्रवादी लोग हैं जो विरोध के रूप में कुरान-फेंकने की जुर्रत की है और इसके बाद से हिंसा भड़क चुकी है यह झड‍़प आप्रवासी लोगों की बची हुई है दंगों में Nørrebro के कोपेनहेगन जिले को सड़क पर आग लगा दी और पुलिस के साथ झड़पें हुईं। कम से कम 23 लोगों को गिरफ्तार किया गया, दक्षिणपंथी स्ट्रम कुर्स मंगलवार को भी इसी तरह का प्रदर्शन करने का इरादा रख रहे हैं।

दक्षिणपंथी धुर विरोधी और आव्रजन विरोधी पार्टी स्ट्रैम कुर्स (“हार्ड लाइन”) के नेता Rasmus Paludan की अभिव्यक्ति से दंगा पुलिस पर पथराव, आंसू गैस और पत्थरों के साथ बड़े पैमाने पर अशांति पैदा हुई है। एक लंबी फिल्म क्लिप जिसे पार्टी ने अपने YouTube पर प्रकाशित किया है, यह दर्शाता है कि कैसे एक अफ्रीकी व्यक्ति अचानक पलुदन पर हमला करता है, लेकिन पुलिस द्वारा अक्षम हो जाता है। यह पार्टी के नेता और उनके सहयोगी द्वारा इस्लाम के पवित्र ग्रंथ कुरान को फेंक दिए जाने के बाद हुआ। वहीं से हिंसा बढ़ गई।

दैनिक समाचार पत्र बीटी द्वारा प्रकाशित छवियां पुलिस को उनके हथियारों के साथ नकाबपोश के रूप में दिखाती हैं। बीटी ने बताया कि किस तरह से अप्रवासी युवाओं ने यातायात को अवरुद्ध करने के लिए नोर्रेब्रोगेड स्ट्रीट पर खड़ी साइकिलों को फेंकना शुरू कर दिया। बीटी ने बताया कि “कैफे बेंच साइट पर पड़े हुए हैं, क्योंकि लोग वहां से भाग गए हैं”, अन्य क्लिपों में पुलिस पर हमला करते हुए दिखाया गया है, सड़कों पर आग की लपटों और काले रंग की बढ़ती कुछ भीड़। एक अन्य क्लिप में मुठभेड़ को “पुलिस और मुसलमानों के बीच युद्ध” के रूप में वर्णित किया गया है।

अपने स्वयं के प्रवेश द्वारा, रासमस पलुदन हमले से बेपरवाह बने रहे और एक ही वर्ग में नोर्रेब्रो में एक समान प्रदर्शन करने का इरादा रखते हैं। स्ट्रैम कुर्स के संस्थापक ने बीटी को बताया कि नया प्रदर्शन मंगलवार को 13.30 बजे होगा. पलुद ने बताया कि “हम इसे कल करने में सक्षम नहीं थे। मैं केवल दो मिनट और 43 सेकंड पहले ही खड़ा हो सकता था जब यह सब नरक में चला गया”। उन्होंने कहा “फिर हम पुलिस के नेतृत्व में थे। आप देख सकते हैं कि पुलिस ने मुझे हथियारों से खींच लिया है। ऐसा नहीं है कि मैं स्वेच्छा से उस जगह से निकल गया हूं”।

जबकि डेनमार्क के प्रधान मंत्री लार्स लोके रस्मुसेन सहित कई राजनेताओं ने पलुदन की कार्रवाइयों को एक “संवेदनहीन उकसावे” के रूप में कहा, जिसका उद्देश्य विभाजन को रोकना और अपनेपन की भावना को ध्वस्त करना था, खुद पलुदन ने आरोपों से इनकार किया। उन्होंने कहा, “मुझे ऐसा लगता है जैसे कुछ लोग सिर्फ जिले को आग लगाना चाहते थे। फिर वे सिर्फ एक बहाने के रूप में मेरा इस्तेमाल करते हैं”।

स्ट्रम कुर्स एक चरम पार्टी है जो “जातीय-राष्ट्रवादी”, “उदारवादी” और “डेनिश देशभक्त” के रूप में पहचान बनाती है। केवल 2017 में स्थापित होने और एक सीमित सदस्यता का आनंद लेने के बावजूद, पार्टी बार-बार डेनमार्क में अपने विरोध कार्यों के साथ सुर्खियों में आती है, जिसमें अक्सर डेनमार्क के सदियों पुराने ईश निंदा कानून के निरस्त होने के बाद प्रतीकात्मक रूप से कुरान को जलाया था। पार्टी इन कार्रवाइयों को “बेकन-ए-ला कुरान” के रूप में वर्णित करती है।