डेमोक्रेटिक इल्हान उमर ने इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष पर अमेरिका के रुख को उग्र बताया

वाशिग्टन : डेमोक्रेटिक इल्हान उमर ने इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष पर अमेरिका के रुख को ”उग्र” बताते हुए कहा कि जब वह यहूदी राज्य को लोकतंत्र का दर्जा देता है तो यह लगभग ‘मुंह दबाकर हंसने वाली बात है” और कुछ नहीं। इस स्कैंडल के बीच रिपब्लिकन ली ज़ेल्डिन के साथ एक हॉट मुलाकात हुई, जिसने उसे “यहूदी-विरोधी और इसराइल-विरोधी घृणा” के नारे लगाए, और बाद में धमकियां भी मिलीं थीं। इल्हान उमर, कांग्रेस में पहली सोमाली-अमेरिकी मुस्लिम है, जिसने इज़राइल के प्रति अमेरिकी नीति पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। डेमोक्रेट, जिसे ओवरसाइट एंड इन्वेस्टिगेशंस पर हाउस फॉरेन अफेयर्स उपसमिति में रखा गया था, ने याहू न्यूज के साथ एक साक्षात्कार में कहा था कि अमेरिकी नीति “जो एक को दूसरे से बेहतर बनाती है” फिलिस्तीन के लिए यह “आक्रामक” है।

इल्हान ने इजरायल के साथ अमेरिकी संबंधों का जिक्र करते हुए कहा कि “और हम इसे न्याय और एक दो-राज्य समाधान के बारे में बातचीत के साथ मुखौटा करते हैं। जब आपके पास ऐसी नीतियां हैं जो स्पष्ट रूप से एक के ऊपर एक को प्राथमिकता देती हैं. उसने कहा कि इज़राइल ने कानून लागू किया है कि “इसे एक यहूदी राज्य के रूप में मान्यता दें और अन्य धर्मों को मान्यता नहीं दें जो इसमें रह रहे हैं”। जब अमेरिका इजरायल को “मध्य पूर्व में एक लोकतंत्र के रूप में पहचानता है तो वह लगभग इस मामले में चकल्लस ही कर रहा है और कुछ नहीं. ”

इल्हान ने आगे कहा“हम ईरान के लिए अब ऐसा कर रहे हैं, हम ऐसा किसी अन्य स्थान पर भी कर रहे हैं जो अपने धर्म का पालन करता है। और मैं देखती हूं कि अब सऊदी अरब के साथ यही हो रहा है और इसलिए मैं उन विरोधाभासों में सही मायने में आगे बढ़ रही हूं।

इन टिप्पणीकारों के बाद कई राजनीतिज्ञ ने इल्हान को एक यहूदी-विरोधी करार दिया है।

.@IlhanMN is an anti-Semite
उसे अपने मन की बात कहने का मौका दें वह आपको बताएंगे
की वह इस विचार पर हंसती है कि इज़राइल एक लोकतंत्र है और इसकी तुलना ईरान से करती है

शर्म की बात है कि इसके विचारों को कांग्रेस में दर्शाया गया है
pic.twitter.com/BYc63YBXT8
— Jim Hanson (@Uncle_Jimbo)

यह पहली बार नहीं है कि इल्हान उमर इजरायल और इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष के बारे में अपने बयानों के माध्यम से बरसती रही है. संयोग से, नवीनतम मामला न्यूयॉर्क से कांग्रेसी ली ज़ेल्डिन के साथ उसके अनफ़िट होने के बीच आया था। ज़ल्डिन, जो यूएस फॉरेन अफेयर्स ओवरसाइट कमेटी के सदस्य भी हैं, ने इल्हान उमर को शामिल करने के फैसले की आलोचना भी किया ।

जबकि कुछ टिप्पणीकारों ने ज़ेल्डिन के बयान को इस्लामोफोबिक कहा, उमर ने न्यूयॉर्क के प्रतिनिधि पर कट्टरता का भी आरोप लगाया। ज़ेल्डिन ने ओल्हाम को जवाब में “उसके विरोधी सेमेटिक और इजरायल विरोधी कहा। रिपब्लिकन के रूप में तनावों ने एक ध्वनि मेल की धमकी के बारे में शिकायत की जो उनके कार्यालय को मिली थी। प्रेषक ने ज़ेल्डिन को लताड़ लगाई, जो कि यहूदी है, उसने कहा कि वह चाहता है कि ““Hitler had done his f***ing job”.

हालाँकि, दोनों राजनेताओं ने अंततः इल्हान द्वारा सुझाव दिए जाने के बाद एक तरह की टकराहट के लिए सहमति व्यक्त की कि वे “सभी प्रकार के धार्मिक भेदभाव से लड़ने के लिए नोट्स मिलते हैं और साझा करते हैं”। ज़ेल्डिन ने “कॉलेज परिसरों और कांग्रेस के हॉल” में इजरायल विरोधी और विरोधी घृणा की निंदा करने वाले प्रस्ताव पर एक मत रखने के लिए हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी को फोन करके ट्विटर के झगड़े का निष्कर्ष निकाला, जिसे उन्होंने पहले बिना परिणामों के आगे बढ़ाने की कोशिश की थी।