डॉ सोबिया अली का दावा, मॉइस्चराइजिंग क्रीम महिलाओं की त्वचा के लिए खतरनाक

मॉइस्चराइज़र को स्किनकेयर स्टेपल माना जाता है, लेकिन एक डॉक्टर ने विवादास्पद दावा किया है यह अच्छे से ज्यादा नुकसान करता है. डॉ सोबिया अली ने चेतावनी दी है कि दैनिक आधार पर क्रीम का उपयोग करने वाली लाखों महिलाएं खुद को मॉइस्चराइज़र उत्पाद पर निर्भर करती हैं, जिसकी वजह से ‘दुष्चक्र’ हो जाती है और आपकी त्वचा के लिए नुकसान होता है।

डॉ सोबिया, जो एडिनबर्ग के मेडिकल एंड कॉस्मेटिक सेंटर में काम करती हैं, ने उन लोगों को एक गंभीर चेतावनी जारी की है जो इसे अपने दैनिक जीवन में शामिल करते हैं, इस बात पर ध्यान देते हुए कि यह झुर्री, मुँहासे, रोसैसा और पिग्मेंटेशन को बढ़ा सकता है। यहां, वह सर्दियों में आपकी त्वचा की देखभाल के लिए अपनी शीर्ष युक्तियों के साथ – मॉइस्चराइज़र उत्पाद को इस्तेमान न करने की व्यावहारिक सलाह देती है।

डॉ सोबिया ने बताया, ‘कुछ लोगों की त्वचा शुष्क होती है, ‘लेकिन हकीकत में, हम में से कई महसूस करते हैं कि हमारे पास सूखी या संवेदनशील त्वचा है, और स्वचालित प्रतिक्रिया एक मॉइस्चराइज़र तक पहुंचने के लिए है, खासतौर पर सर्दी में जब मौसम हमारी त्वचा पर बल्लेबाजी करती है। डॉ सोबिया कहते हैं ‘मॉइस्चराइज़र का 50 प्रतिशत से अधिक स्किनकेयर क्रीम की बिक्री होता है, जो आश्चर्यजनक नहीं है, क्योंकि हमें विश्वास है कि मॉइस्चराइज का इस्तेमाल हमारे दांतों को ब्रश करने जैसा महत्वपूर्ण है, लेकिन यह एक गलतफहमी है,’ ।

डॉ सोबिया एलबी, एमबीएचबी, बीएससी (ऑनर्स), एमआरसीजीपी डॉ नेस्टर के मेडिकल एंड कॉस्मेटिक सेंटर में त्वचा स्वास्थ्य लीड डॉक्टर हैं।

‘मॉइस्चराइज़र हमारी त्वचा को हाइड्रेट नहीं करता है। प्राकृतिक हाइड्रेशन हमारी त्वचा के भीतर से आना चाहिए, और इसे मॉइस्चराइज़र द्वारा प्रतिस्थापित नहीं किया जा सकता है। ‘

जब आप मॉइस्चराइज़र का उपयोग करते हैं तो क्या होता है?

‘जब नियमित रूप से त्वचा पर एक मॉइस्चराइज़र लगाया जाता है, तो त्वचा की गहरी परतें इसका एहसास कर लेती है और अपनी प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग तंत्र को बंद कर देती हैं, जिसके परिणामस्वरूप सूखी त्वचा मॉइस्चराइज़र पर निर्भर हो जाती है। ‘यह एक दुष्चक्र है, जितना अधिक मॉइस्चराइज़र त्वचा पर रखा जाता है, त्वचा उतनी ही अंदरूनी रूप से सूख जाएगी, जिसके परिणामस्वरूप लंबी अवधि की त्वचा की समस्याएं होती हैं। मॉइस्चराइज़र शुष्क त्वचा की सतह पर भी छिद्र लगा सकता है, और त्वचा के बनावट को नुकसान पहुंचाता है; यह झुर्री, मुँहासा, Rosacea और पिग्मेंटेशन भी बढ़ा देता है।

‘मेरे ज्यादातर मरीजों में सूखी त्वचा की स्थिति नहीं होती है, जैसे कि एक्जिमा या सोरायसिस, और इसलिए मैं उन्हें तुरंत मॉइस्चराइज़र का उपयोग रोकने के लिए प्रोत्साहित करती हूं। त्वचा की अपनी प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग प्रक्रिया को जागृत करने में लगभग तीन सप्ताह लगते हैं, लेकिन लंबे समय तक, आपकी त्वचा इसके लिए आपको धन्यवाद देगी। ‘

सर्दियों में स्वस्थ त्वचा कैसे प्राप्त करें

तो, अगर हमारे मॉइस्चराइज़र पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, तो सर्दियों में हमें क्या उपयोग करना चाहिए?

डॉ सोबिया बताते हैं ‘विटामिन सी में समृद्ध सीरम त्वचा की मरम्मत में मदद करेंगे, खासकर सर्दियों के महीनों में। विटामिन सी एक मल्टीटास्किंग एंटीऑक्सीडेंट पावरहाउस है जो त्वचा की मरम्मत, नवीनीकरण और मजबूती देता है। ‘आम तौर पर, मैं अपने मरीजों को कम से कम 10 प्रतिशत शुद्ध विटामिन सी पर वास्तविक परिणाम देखने में मदद करने के लिए शुरू करती हूं। त्वचा हाइड्रेशन के लिए हाइलूरोनिक एसिड और सिरामाइड आवश्यक हैं क्योंकि वे त्वचा को अपने प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र को बनाए रखने में मदद करते हैं।

‘मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए सर्दी भर में exfoliating जारी रखना भी महत्वपूर्ण है। ग्लाइकोलिक, लैक्टिक और सैलिसिलिक एसिड में समृद्ध exfoliants स्वस्थ त्वचा कारोबार को प्रोत्साहित करने और त्वचा में कोलेजन के स्तर को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। ‘

डॉ सोबिया एलबी, एमबीएचबी, बीएससी (ऑनर्स), एमआरसीजीपी डॉ नेस्टर के मेडिकल एंड कॉस्मेटिक सेंटर में त्वचा स्वास्थ्य लीड डॉक्टर हैं।