डोनाल्ड ट्रम्प के लिए साल 2018 कैसा होगा? आप खुद जानें इन 7 बिंदुओं से

डोनाल्ड ट्रम्प को 20 जनवरी, 2017 को अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में शपथ दिलाई गई थी। कार्यालय में डोनाल्ड ट्रम्प का पहला साल तो जाम से भरा पैक था। अमेरिकी राष्ट्रपति ने वाशिंगटन, डीसी को अपने हिसाब से बदलने का प्रयास किया, जो वास्तविकता दिखाने वाले सेलिब्रिटी खिताब और असली शैली के साथ शासित हुए। और कोई संकेत नहीं है की 2018 उनके लिए कोई अलग होगा।

अगले साल के लिए कुछ चीजें जो होने हैं:

1. रॉबर्ट मुलर का ट्रम्प-रूस जांच

विशेष सलाहकार रॉबर्ट मुलर, जो जांच कर रहे हैं कि क्या डॉनल्ड ट्रंप ने चुनाव प्रचार अभियान के चीफ रहे पॉल मैनाफर्ट की गिरफ्तारी के बाद यह कहकर पल्ला झाड़ लिया कि इसका उनके चुनाव से कोई ताल्लुक नहीं है। फिर भी ट्रंप बेचैन हैं क्योंकि रूस से संबंधों की जांच जारी है। इस बीच उनके एक और सहयोगी जॉर्ज पैपडॉपोलस ने यह कहकर उनकी मुसीबत बढ़ा दी कि उन्होंने FBI से झूठ बोला था।

मुख्य रूप से तीन तरह के अपराध हैं, जिनका खुलासा स्पेशल काउंसल रॉबर्ट मुलर की टीम कर सकती है। इनमें से एक, व्हाइट हाउस के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार माइकल फ्लिन ने एफबीआई को झूठ बोलने के लिए दोषी ठहराया और कथित तौर पर म्यूएलर की टीम के साथ सहयोग कर रहा है। इनमें पॉल मैनाफर्ट पर लगे टैक्स घोटाले, मनी लॉन्ड्रिंग और अमेरिका के खिलाफ साजिश जैसे आरोप आएंगे।

मुलर फेडरल ग्रैंड जूरी की मांग कर सकते हैं (जो पहले से है) और जिनके खिलाफ साक्ष्य मिलते हैं आपराधिक मुकदमे की मांग कर सकते हैं।

अगर ग्रैंड जूरी मंजूरी देती है तो उस शख्स को गिरफ्तार और आरोपित किया जा सकता है। जैसे, मैनाफर्ट और रिक गेट्स के मामले में हुआ।

मुलर अमेरिकी प्रतिनिधि सभा को गंभीर अपराध के सबूतों के साथ रिपोर्ट सौंप सकते हैं। अगर अपराध गंभीर और प्रामाणिक पाए जाते हैं तो इससे सदन पर महाभियोग की कार्रवाई शुरू करने का दबाव बढ़ेगा। ऐसे में ट्रंप की प्रेजिडेंसी खत्म करने को लेकर मुलर पहला कदम बढ़ा सकते हैं।

क्या विदेशी सॉर्स की मदद लेकर ट्रंप की टीम हिलरी क्लिंटन के ईमेल को हैक करने के षड्यंत्र में शामिल थी और क्या टीम ने किसी चुनाव कानूनों का उल्लंघन किया? इसका भी जांच चल रही है।

2. यात्रा प्रतिबंध सुप्रीम कोर्ट में?

अमेरिका के सर्वोच्च न्यायालय ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के यात्रा प्रतिबंध के तीसरे प्रारूप का समर्थन करते हुए इसे लागू करने के निर्देश दिए हैं, जिसके तहत आठ देशों के नागरिकों का अमेरिका में प्रवेश प्रतिबंधित होगा. ट्रंप ने जनवरी में राष्ट्रपति की शपथ लेने के बाद यात्रा प्रतिबंध नीति के तीन विवावादस्पद प्रारूप जारी किए थे.

सर्वोच्च न्यायालय ने अपने फैसले में ट्रंप के इस फैसले पर निचली अदालतों द्वारा लगाई गई रोक हटा दी है, जिसके तहत सीरिया, ईरान, चाड, यमन, सोमालिया, लीबिया और उत्तर कोरिया के सभी नागरिकों और वेनेजुएला के कुछ चुनिंदा अधिकारियों का अमेरिका में प्रवेश प्रतिबंधित है.

ट्रंप ने यात्रा प्रतिबंध के तीसरे प्रारूप को सितंबर में जारी किया था. ट्रंप प्रशासन का कहना है कि देश की सुरक्षा के लिए इस प्रतिबंध की जरूरत थी जबकि आलोचकों का कहना है कि यह धार्मिक भेदभाव का रूप है क्योंकि जिन देशों पर प्रतिबंध लगाए हैं, उनमें से अधिकतर मुस्लिम बहुसंख्यक देश हैं.

सितंबर में एक संशोधित “घोषणा” में कुछ देशों को हटा दिया गया और दो गैर-मुस्लिम देशों सहित अन्य लोगों को जोड़ा।

सुप्रीम कोर्ट ने एक फैसले जारी किया जो संशोधित प्रतिबंध की अनुमति देता है, जबकि कानूनी चुनौतियां कम अदालतों के माध्यम से अपना रास्ता बनाते हैं।

पिछले हफ्ते, सैन फ्रांसिस्को में एक संघीय अदालत ने फैसला सुनाया कि नवीनतम यात्रा प्रतिबंध अवैध था, लेकिन सरकार ने अपने फैसले को लागू करने में देरी कर दी, जबकि सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से अपील की। कई लोगों का तर्क है कि यह निर्णय अगले साल होगा।

3. माध्यमिक चुनाव: डेमोक्रेट के लिए अच्छी खबर है?

नया साल ट्रम्प प्रेजिडेंसी में एक महत्वपूर्ण मोड़ होगा। नवंबर में, कांग्रेस के भाग्य का फैसला करने के लिए मतदाता चुनाव में जाएंगे। फिलहाल, ट्रम्प की पार्टी, रिपब्लिकन, प्रतिनिधि सभा और सीनेट दोनों को नियंत्रित करते हैं।

लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका में हालिया चुनावों ने अपने लोकलुभावन, और ट्रम्प की रूढ़िवादी ब्रांड राजनीति के लिए अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है, जो कांग्रेस के सीटों के मध्यकाल के लिए एक चेतावनी का संकेत हो सकता है।

4. क्या ट्रम्प को शाही स्वागत मिलेगा?

व्हाईट हाउस ने पुष्टि की है कि ट्रम्प 2018 में यूके जाएंगे। हालांकि विवरण अभी भी तैयार किए जा रहे हैं, यह अभी तक उनकी सबसे विवादास्पद विदेशी यात्राओं में से एक हो सकता है।

5. 30 जनवरी को ट्रम्प का पहला आधिकारिक भाषण

यह पहली बार नहीं है कि ट्रम्प कांग्रेस को संबोधित करेगा, लेकिन 30 जनवरी को होने वाले राष्ट्रपति के रूप में केंद्रीय भाषण का पहला आधिकारिक बयान होगा। यह आम तौर पर एक ऐसा समय था जब राष्ट्रपतियों ने अपनी उपलब्धियों को उजागर किया और भविष्य को आगे देखा।

ट्रम्प ने पहले ही बहुत सारे संकेत दिए हैं कि वह क्या कहेंगे: आईएसआईएल पराजित हो गया है, स्टॉक मार्केट एक उच्चतम समय पर है और नौकरियां अमेरिका वापस आ रही हैं। उनके हाल ही में ऐतिहासिक कर सुधार कानून, कांग्रेस द्वारा पारित किया और क्रिसमस से पहले ट्रम्प द्वारा कानून में हस्ताक्षर किए, निश्चित रूप से बहुत सारे एयरटाइम मिलेगा

यद्यपि विदेश नीति में कभी-कभी घरेलू प्राथमिकताओं की तुलना में कम उल्लेख होता है, कोरियाई प्रायद्वीप पर तनाव, इजरायल की राजधानी के रूप में यरूशलेम को पहचानने के अपने विवादास्पद निर्णय और मेक्सिको के साथ सीमा की दीवार सहित, अमेरिकियों को अद्यतन करने के लिए बहुत कुछ होगा।

6. क्या सरकार बंद हो जाएगी?

अमेरिकी सांसदों ने खुद को एक अच्छा क्रिसमस उपहार दिया। अवकाश सप्ताहांत के शुरू होने से सिर्फ दो दिन पहले, कांग्रेस को सरकार का संचालन करने के लिए कुछ पैसे मिल गए, राजनेताओं को अपने परिवारों को घर जाने के बजाय दीर्घकालिक हल निकालने की इजाजत देता था। लेकिन यह बहुत लंबे समय तक रहने का मतलब नहीं है

19 जनवरी को अमेरिकी सरकार के संचालन के लिए वित्त पोषण समाप्त हो जाएगा। फिर क्या होगा? यह किसी को अनुमान है, लेकिन संकेत देने के लिए बहुत कुछ है कि अमेरिकी सरकार दूसरे शटडाउन के लिए आगे बढ़ रही है।

7. ईरान की समयसीमा फिर से

अक्तूबर में, जब ट्रम्प ने संयुक्त समझौता (जेसीपीओए) के रूप में जाना जाने वाला अंतरराष्ट्रीय समझौता दोबारा करने से इनकार कर दिया. इन्हें फैसला करने के लिए 60 दिन दिए गए थे कि क्या 2016 में लागू किए गए समझौते के तहत निलंबित प्रतिबंधों को पुनर्निर्मित करना है या नहीं।