तमिलनाडु: दो साल बाद जल्लीकट्टू शुरू होते ही दो लोगों की मौत

पुदुकोटई: तमिलनाडु के पुदुकोटई में जल्लीकट्टू के आयोजन के दौरान हुए हादसे में दो लोगों की मौत हो गई है और आठ लोग गंभीर रूप से घायल हैं. तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री विजय भास्कर ने आज ही पुदुकोटई में जल्लीकट्टू आयोजन का उद्घाटन किया था. सांड को काबू करने की कोशिश में राजन और मोहन नाम के दो युवकों की मौत हो गई.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

बीबीसी के अनुसार, तमिलनाडु में पारंपरिक उत्सव जल्लीकट्टू होता है. तमिल नव वर्ष पोंगल के मौके पर होने वाले जल्लीकट्टू में एक सांड को कई लोग क़ाबू में करने की कोशिश करते हैं और उसकी सींग से बंधे कपड़े को खोलते हैं. इसमें सांड और कई बार उसे क़ाबू में करने की कोशिश करने वाले लोग ज़ख़्मी हो जाते हैं.
तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री विजय भास्कर ने आज ही पुदुकोटई में जल्लीकट्टू आयोजन का उद्घाटन किया था. सांड को काबू करने की कोशिश में राजन और मोहन नाम के दो युवकों की मौत हो गई.
जल्लीकट्टू से जुड़े अध्यादेश पर राज्यपाल विद्यासागर राव ने शनिवार को ही दस्तख़त कर दिए थे.
उल्लेलखनीय है कि केंद्र सरकार द्वारा जल्लीकट्टू के आयोजन को लेकर तमिलनाडु सरकार के अध्यादेश को मंजूरी देने के एक दिन बाद प्रदेश सरकार ने भी शनिवार को अध्यादेश को मंजूरी दे दी थी. प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को ट्वीट में लिखा है कि ‘हमें तमिलनाडु की संस्कृति पर गर्व है और केंद्र सरकार, तमिनलाडु के विकास के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है और हम यह हमेशा सुनिश्चित करेंगे कि यह राज्य प्रगति के नए आयाम छूए.’

बता दें कि पशु कल्याण के लिए काम कर रहे कार्यकर्ताओं की एक अपील के बाद सुप्रीम कोर्ट ने साल 2014 में ही जल्लीकट्टू पर प्रतिबंध लगा दिया था.