तमिलनाडु में 900 से अधिक स्कूल बिना हेडमास्टर्स के

पुदुक्कोत्ता : राज्य सरकार स्कूल शिक्षा और छात्रों की सफलता दर में सुधार लाने के लिए कई पहल कर रही है, और अब यह बातें उभर कर सामने आया है कि उच्च विद्यालय के प्रमुख पदों के 950 पद, पांच मुख्य शिक्षा अधिकारी (सीईओ) और 35 जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) छह महीने से अधिक के लिए खाली हो गया है।

वेलंकन्नी में हाल ही में आयोजित तमिलनाडु सरकार के उच्च माध्यमिक विद्यालय के हेडमास्टर्स एसोसिएशन की सामान्य निकाय बैठक में यह मुद्दा सामने आया। संघ ने एक प्रस्ताव लाया है जिससे कि जल्द ही रिक्तियों को भरने के लिए सरकार से आग्रह किया गया।

बैठक में भाग लेने वाले एक हेडमास्टर ने बताया कि डीईओ और जिला प्राथमिक शिक्षा अधिकारी (डीईओओ) पदों की रिक्तियों उच्च माध्यमिक हेडमास्टर्स से 35 प्रतिशत पोस्टिंग, हाई स्कूल हेडमास्टर्स से 40 प्रतिशत और चयन के जरिए 25 प्रतिशत टीएनपीएससी ग्रुप 2 परीक्षा डीओओ और डीईओओ के लिए पोस्टिंग हर साल मार्च तक पूरा हो जाएगी, लेकिन इस साल ऐसा नहीं हुआ है।

चिंता की बात यह है कि कम से कम एक डीईओ प्रत्येक महीने रिटायर हो रहा है, रिक्तियों के ढेर को जोड़कर, हेडमास्टर ने दावा किया है कि योग्यता के बावजूद डीईओ पदोन्नति के बिना कई मुख्यालयों ने सेवानिवृत्त हुए हैं.

हेडस्टोस्टर्स को डीईओ के रूप में दोगुना काम करने के लिए कहा जाता है। यह उनके काम के भार को जोड़ता है और वे अपने नामित स्कूलों पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते। डीईओ और एचएम के प्रभारी अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने में कई समस्याओं का सामना करते हैं। स्कूल शिक्षा निदेशक आर इलैगोवन से संपर्क करने का प्रयास बेकार साबित हुआ क्योंकि अधिकारी ने अपने मोबाइल या पाठ संदेश पर कॉल का जवाब नहीं दिया।