तशकील तेलंगाना के ख़िलाफ़ साहिली आंध्र -ओ-रायलसिमा में एहतेजाज

मुत्तहदा आंध्र प्रदेश के हामियों ने आज रायलसिमा और साहिली आंध्र इलाक़ों में रियासत को तक़सीम करने से मुताल्लिक़ कांग्रेस क़ियादत की तजवीज़ के ख़िलाफ़ अपने एहतेजाज में शिद्दत पैदा करदी है।

मुत्तहदा आंध्र के हामियों ने मर्कज़ी वुज़रा और बरसर-ए-इक्तदार जमात के अरकान पार्ल्यमंट डी पुरंदेस्वारी ( विशाखापटनम ) के एस राव‌ ( एल्विरो ) एल राज गोपाल ( विजय वाड़ा ) और दूसरों के घर के रूबरू एतेतजाजी मुज़ाहिरे किए।

तलबा मुलाज़मीन और दूसरों ने मर्कज़ी वज़ीर डी पुरंदेस्वारी और रुकन पार्ल्यमंट सबम हरी की क़ियामगाह के बाहर विशाखापटनम में मुज़ाहिरे किए।

जवाइंट एक्शन कमेटी की क़ियादत में तलबा की कसीर तादाद ने विशाखापटनम में आंध्र यूनीवर्सिटी के बाब अलद अखिले पर सिट इन एहतेजाज किया और साहिली आंध्र और रायलसिमा से ताल्लुक़ रखने वाले कांग्रेस क़ाइदीन आग के पुतले नज़र-ए-आतिश किए।

मुत्तहदा आंध्र के हामियों ने कांग्रेस के रुकन लोक सभा एल राज गोपाल के घर के बाहर भी विजय वाड़ा में मुज़ाहरा किया।

ताहम उन्हें मकान में दाख़िले से रोक दिया गया। करनूल में मुत्तहदा आंध्र प्रदेश के हामियों ने ज़िला कलेक्टर के दफ़्तर के रूबरू सिट इन एहतेजाज मुनज़्ज़म किया।

मुत्तहदा आंध्र हामियों की तरफ से इलाके में तालीमी इदारों के बंद का एलान किया गया है ताके रियासत की तक़सीम के फैसले को रोका जा सके।

मग़रिबी गोदावरी में भी एहतेजाज किया गया जिस की नुमाइंदगी मर्कज़ी वज़ीर मिस्टर के एस राव‌ करते हैं। इस के अलावा श्रीकाकुलम और साहिली आंध्र -ओ-रायलसिमा के दुसरे इलाक़ों में भी एहतेजाज मुनज़्ज़म किया गया।

इस दौरान मालूम हुआ हैके यु पी ए की राबिता कमेटी कि मीटिंग 31 जुलाई को होसकति है जिस में तेलंगाना पर अपने मौक़िफ़ का फैस्ला किया जाएगा।

इस मीटिंग में तेलंगाना के ताल्लुक़ से दुसरे उमूर को भी क़तीअत दिए जाने का इमकान है। कड़पा में राज पेट हलके की नुमाइंदगी करने वाले कांग्रेस एम पी ए साई प्रताप ने वाअदा किया कि वो पार्ल्यमंट में भी मुत्तहदा आंध्र के लिए जद्द-ओ-जहद करेंगे।

तलबा और एन जी औज़ के एक इजतेमा से ख़िताब करते हुए साई प्रताप ने अपने स्तीफ़े के ताल्लुक़ से कोई वाज़िह एलान नहीं किया जिस का एहतेजाजी अवाम मुतालिबा कर रहे थे।

ये लोग उनके घर पर जमा हुए थे। उन्होंने एक रैली में भी हिस्सा लिया जो एहतेजाजियों ने मुनज़्ज़म की थी ।

इस दौरान प्रोडोटोर के एन जी औज़ वुकला और तलबा ने तेलुगूदेशम रुक्ने राज्य सभा सी एम रमेश के घर का मुहासिरा क्या। उनके भाई सुरेश ने एहतेजाज से इज़हार यगानगत किया और मुत्तहदा आंध्र के लिए जद्द-ओ-जहद का वाअदा किया।

वुकला ने आज ज़िला भर में मुसलसिल पांचवें दिन भी अदालतों का बाईकॉट किया । विजय वाड़ा में तलबा की जवाइंट एक्शन कमेटी और नान गज़ेटेड ऑफीसरस एसोसीएशन की तरफ से रुक्ने पार्ल्यमंट एल राज गोपाल के घर के समने एहतेजाज मुनज़्ज़म किया गया।