ताज एक्सप्रेस के व्हील जाम होने से लगी आग, टला बड़ा हादसा

तेज रफ्तार से दौड़ रही ताज एक्सप्रेस के एक कोच के व्हील में ब्रेक जाम होने के कारण आग लग गई। फरह स्टेशन पर तैनात स्टेशन मास्टर व अन्य कर्मचारियों की सतर्कता के चलते समय रहते आग पर काबू पा लिया गया। इससे एक बड़ा हादसा होने से टल गया। इस दौरान करीब 22 मिनट मथुरा-आगरा ट्रैक बाधित रहा।

जानकारी के मुताबिक बुधवार सुबह 9:23 बजे ताज एक्सप्रेस दल्लिी से आगरा की ओर जा रही थी। ट्रेन जब फरह के समीप से गुजरी तो प्लेटफार्म पर खड़े स्टेशन मास्टर डीके सिंह, दिनेश सिंह और भगवान सिंह ने देखा कि ट्रेन के इंजन से 12 वें नम्बर के कोच संख्या डी 8 एनआर 143615/3 में ब्रेक जाम होने से घर्षण के कारण आग की की लपटें निकल रहीं थी और तेज धुआं उठ रहा था। आग और तेज धुआं देखकर स्टेशन मास्टर ने ट्रेन के गार्ड व ड्राइवर को वाकी टॉकी से सूचना देकर गाड़ी को रुकवा लिया। गाड़ी रुकते ही तत्काल स्टेशन मास्टर व अन्य कर्मचारी आग पर काबू पाने में जुट गए। काफी देर की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका।

आग की खबर पर घबराए यात्री
ट्रेन रुकने पर जैसे ही कोच की सवारियां को पता लगा कि उनके कोच के व्हील में आग लगी हुई है, तो उनमें अफरा तफरी मच गई और काफी सवारियां कोच से उतरकर नीचे आ गईं।

22 मिनट खड़ी रही ट्रेन
आग व धुआं के कारण रोकी गई ताज एक्सप्रेस की आग बुझाने के दौरान 22 मिनट तक फतिहा पर खड़ी रही। जिसके कारण ताज एक्सप्रेस के पीछे आ रही सुपरफास्ट गतिमान एक्सप्रेस को फरह और बाद के बीच रोक दिया गया। इसके पीछे आ रही सम्पर्क क्रांति एक्सप्रेस को भी बाद स्टेशन के समीप रोका गया।

हो सकता था बड़ा हादसा
यदि फरह स्टेशन पर ताज एक्सप्रेस के कोच में लग रही आग नहीं देखी जाती तो बड़ा हादसा हो सकता था। आगे चलकर यह आग बड़ा रूप ले सकती थी।