ताबीज और दम के नाम पर महिला से छेड़छाड़: फ़िक़्ही शोधकर्ता

रियाद: इस्लामी संस्कृति के अनुसार धार्मिक ताबीज और कुरान से इलाज विश्वसनीय शरई तर्क से साबित है। हालांकि बाद में यह व्यापार, फरेब और लोगों के माल को लूटने के माध्यम में तब्दील हो गया। कुछ लोग इसे प्रसिद्ध होने का जरिया भी बनाते हैं। “अलार्बिया” समाचार चैनल के कार्यक्रम “मुहिम्मा खासा” की टीम ने सऊदी अरब में इस विषय के बारे में छानबीन की।

ताबीज देने वाले कुछ आम्लीन इस विषय पर चर्चा लाने की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि “आप लोग अल्लाह का कलाम पढ़ने वालों को आलोचना का निशाना बना रहे हैं।” फ़िक़्ही शोधकर्ता एसए अलसबर का कहना है कि “धर्म ताबीज और आध्यात्मिक उपचार करने वाले वह शेखों जो मुत्तकी परहेज़गार और अल्लाह से डरने वाले हैं उनको मेरे विषय से छूट दी गई है।”

अलसबर के अनुसार “हम तो उस व्यक्ति की बात कर रहे हैं जो औरत को ब्लैकमेल करके उसे लूट और आबरू पर हाथ डालना चाहता है और वह व्यक्ति जो किसी महिला का दम करने के लिए उसे एकांत में ले जाता है।”इस सप्ताह अलअरबिया समाचार चैनल के कार्यक्रम “मुहिम्मा खासा” का विषय धार्मिक ताबीज और झाड़ फूंक था।

चिकित्सा मुआलजीन से निराश होने के बाद लोगों की एक बड़ी संख्या अपने शारीरिक और मानसिक बीमारी  और पीड़ा से छुटकारा पाने के लिए ताबीज और झाड़ फूंक का सहारा लेती है। हालांकि सही ताबीज देने वालों और उनके जैसे लोगों में उलझा देने वाले मिश्रण के कारण आम आदमी के लिए संभव नहीं रहा कि वह धार्मिक ताबीज के बुनियादी सिद्धांतों का पालन शेख या कमाई का जरिया बनने वाले के बीच अंतर कर सके।

रूहानी इलाज के दो विकल्प हैं .. पहले मामले में तो किताब व सुन्नत और सहाबा और सलफ सालेहीन की विधि का पालन किया जाता है, इसे धार्मिक ताबीज कहते हैं। अन्यथा शिबदे प्रसार का सहारा लेकर जिन्न की उपस्थिति व्यक्त किया जाता है और इस दौरान धोनी, पानी और जड़ी बूटियों का प्रयोग भी किया जाता है।विभिन्न रोगों से पीड़ित व्यक्तियों का इलाज के अधिग्रहण और वसूली के वास्ते खुद को ऐसे मुआलजीन के हाथों में दे देते हैं जो किसी प्रकार की चिकित्सा की क्षमता नहीं रखते और रोगियों को अपनी चिकनी चपड़ी बातों से एक दूसरे रहस्यमय दुनिया में ले जाते हैं।

उन लोगों ने अपने को दूर ठिकाने बना रखे हैं जिससे इलाज के इच्छुक लोगों को यात्रा और थकावट श्रम के अलावा रास्ते की लागत भी सहना पड़ता है। इन सभी मामलों के बावजूद यह उपचार व्यापक पैमाने पर लोगों का ध्यान केंद्रित करती है क्योंकि रोगियों को यह पता ही नहीं कि कौन व्यापार है और कौन सही ताबीज देने वाला।