तालिबान ने कतर के अपने दफ्तर में अमेरिका को सीधे वार्ता के लिए आमंत्रित किया

कतर : अफगान तालिबान ने कतर में अपने राजनीतिक दफ्तर में अमेरिका को सीधे वार्ता के लिए बुलाया है। दोहा में स्थित एक वरिष्ठ तालिबान अधिकारी ने अल जजीरा को मंगलवार को बताया कि तालिबान अफगानिस्तान में खूनी हत्या को खत्म करने के लिए एक “शांतिपूर्ण समाधान” पर चर्चा करने के लिए कतर में अमेरिकी राजदूतों को अपने राजनीतिक कार्यालय में आमंत्रित करता है। उनकी टिप्पणी शुक्रवार को काबुल में स्थानीय समाचार मीडिया रिपोर्टों का पालन करते हुए, दावा करते हुए कि अफगान सरकार कतरी अधिकारियों से तालिबान के दोहा कार्यालय को बंद करने पर चर्चा कर रही है। मीडिया रिपोर्टों ने सरकारी अधिकारियों का हवाला देते हुए कहा कि दोहा कार्यालय का “शांति वार्ता को सुलझाने के मामले में कोई सकारात्मक परिणाम नहीं था”।

अफगान सरकार को एक स्पष्ट चेतावनी में, तालिबान के आधिकारिक ने कहा कि दोहा कार्यालय को बंद करने की बात पर तालिबान की वार्ता पूरी तरह से बंद हो जाएगा। तालिबान के अधिकारी ने यह भी कहा कि अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों के प्रस्थान तालिबान की वार्ता प्रस्ताव के लिए एक शर्त है। उन्होंने कहा “हमारा संघर्ष देश की मुक्ति के लिए है”। “यह एक शक्ति संघर्ष नहीं है। विदेशी सेना वापस बुलाये जाने के बिना मुक्ति संग्राम को कैसे समझा जा सकता है? “चूंकि यह केवल [अमेरिका] है जो अफगानिस्तान से विदेशी बलों को वापस लेने के फैसले को तय कर सकता है, यही वजह है कि पहले चरण में अमेरिका के साथ सीधे बातचीत आवश्यक है।

“दूसरे चरण के दौरान हम अफगान सरकार के साथ बैठ सकते हैं और सभी घरेलू मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं।” तालिबान ने दो हफ्ते पहले अमेरिका के साथ सीधी बातचीत की संभावना की चर्चा की, तालिबान ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को वार्ता में शामिल होने के लिए मनाने के लिए अमेरिकियों और “शांतिप्रिय कांग्रेसियों” को बुलाते हुए एक पत्र जारी कर दिया है।