तीन तलाक़ बिल: स्टैंडिंग कमेटी के पास भेजने के लिए कांग्रेस अड़ी

मुस्लिमों में एक बार में तीन तलाक की प्रथा को अपराध की श्रेणी में लाने वाला तीन तलाक विधेयक आज राज्यसभा में पेश किया जाना है। राज्यसभा की कार्रवाई फिर से शुरू हो गई है। इससे पहले कार्रवाई शुरू होते ही हंगामे के चलते इसे 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। कावूव मंत्री रविशंकर प्रसाद ने राज्यसभा में बिल पेश करना है।

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि बिल पेश होने से पहले विपक्ष चर्चा चाहता।आजाद ने कहा कि बिल को स्टैंडिंग कमेटी के पास भेजा जाए।

उन्होंने कहा कि सरकार चे चाहने से चर्चा नहीं होगी।कांग्रेस नेता ने कहा कि इससे करोड़ों लोगों पर असर पड़ेगाभाजपा नेता विजय गोयल ने कहा कि कांग्रेस ने पहले इस बिल का समर्थन किया था और अब विरोध कर रही है।गोयल ने कहा कि कांग्रेस अब अपने कथन से पलट रही है।

बता दें कि तीन तलाक बिल को लेकर सत्तारूढ़ भाजपा ने व्हिप जारी करके अपने सदस्यों से उपस्थित रहने को कहा है। विधि मंत्री रविशंकर प्रसाद ऊपरी सदन में इस विधेयक को पेश करेंगे।

वहीं कांग्रेस ने कहा कि इस विधेयक को पारित नहीं होने देंगे, हालांकि उसने भी अपने सदस्यों को सदन में मौजूद रहने के लिए व्हिप जारी किया था। इससे पहले गुरुवार को लोकसभा में हंगामे के बीच बिल को मंजूरी मिल गई थी।

वहीं अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (ए.आई.सी.सी.) महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने कहा कि पार्टी अन्य दलों के साथ हाथ मिलाकर विधेयक को सदन में पारित नहीं होने देगी।

साभार- ‘पंजाब केसरी’