तेंदुलकरका डोमेस्टिक क्रिकेट में यादगार इख़तताम

सचिन तेंदुलकर का डोमेस्टिक क्रिकेट में विदाई मैच उनके शायाँ शान अंदाज़ में इख़तताम पुज़ीर हुआ जैसा कि अनक़रीब सबकदोश होने वाले लेजंड ने तन-ए-तनहा जद्द-ओ-जहद करते हुए मुंबई को हरियाणा के मुक़ाबिल कल‌ 4 विकेट की जीत दिलाई जो राणजी ट्रॉफ़ी की तारीख में इंतिहाई दिलचस्पी से देखे जाने वाले मुक़ाबलों में से एक रहा।

चौथे-ओ-आख़िरी रोज़ 4 विकटें हाथ में रखते हुए कामयाबी केलिए मज़ीद 39 रंस‌ की ज़रूरत के साथ तेंदुलकर ने मैदान सँभाला और 175 गेंदों पर मुश्तमिल सूझबूझ की इनिंगस‌ में 79 नाट आउट स्कोर किए और अपनी इनिंगस‌ कुछ इस अंदाज़ में आगे बढ़ाई जो उन के बाद वाले कैरियर में ख़ुसूसियत रही है।

विकेट पर मौजूदगी ने तेंदुलकर को वेस्ट इंडीज़ के ख़िलाफ़ आइन्दा माह की टेस्ट सीरीज़ केलिए अच्छी तरह वार्म अप भी करदिया है। ये सीरीज़ उनके रेकॉर्ड 200 वीं टेस्ट के साथ मुंबई में ख़त्म होगी जहां वो इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 24 साला शानदार सफ़र का इख़तताम करेंगे। गुजिश्ता 3 दिनों में बार बार बदलते मौक़िफ़ के बाद आख़िर-ए-कार मुंबई को फ़तह हासिल हुई जिस में तेंदुलकर के सब्र आज़मा अंदाज़ का बड़ा रोल रहा।

दिन की शुरूआत 201/6 पर करते हुए तेंदुलकर ने जो कल 55 पर नाट आउट थे , धव‌ल कुलकर्णी (16 नाट आउट) के साथ मिलकर जीत की तकमील की जबकि नौजवान पेसर ने मोहित शर्मा को विनिंग बाउंडरी लगाई , जिस के साथ ही मुंबई के तमाम खिलाड़ी पुरजोश अंदाज़ में मैदान पर पहुंच गए और अपने आईडीयल खिलाड़ी को कंधों पर उठालया। इस मौक़ा पर चौधरी बंसी लाल क्रिकेट स्टेडियम में मुक़ामी शाइक़ीन बड़ी तादाद में मौजूद थे और उन्होंने डोमेस्टिक क्रिकेट में तेंदुलकर की आख़िरी कामयाब इनिंगस‌ देखने का लुत्फ़ उठए।