तेलंगाना में स्वाईन फ्लू, जनता परेशान

हैदराबाद: तेलंगाना में स्वाइन फ़लू (ऐच वन एन वन और एच थ्री एन टू वापिस आगया है। हैदराबाद के स्वास्थ्य विभाग से जुड़े विशेषज्ञों के अनुसार इन दोनों इनफ़लोइंज़ा की अलामत एकसी होती हैं। उम्मीद‌ है कि ये फ्लू दिसंबर और जनवरी तक बरक़रार रहेगा। इसी बिना पर विभिन्न परिवारों और व्यक्तिगत तौर पर लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई।

तेलंगाना की तुलना इस साल यह फ्लू राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र में कहीं अधिक सक्रिय देखा गया तेलंगाना सरकार के आंकड़ों के अनुसार इस साल महीने जनवरी से सात अक्टूबर तक तेलंगाना में स्वाइन फ्लू के 99 मामले दर्ज किए गए हैं जिनमें छह लोगो की मौत हो गई। नेशनल सैंटर फ़ार डीज़ीज़ कंट्रोल और इंटीग्रेटेड डीज़ीज़ सर्वे लेंस प्रोग्राम के मुताबिक़ स्वाइन फ्लू से प्रभावित होने का अधिक खतरा बच्चों, वृद्ध व्यक्तियों, गर्भवती महिलाओं और हैल्त वर्कर्स में होता है।

शहर हैदराबाद के फीवर अस्पताल अधीक्षक पी शंकर ने कहा कि जनता को चाहिए कि वह वैसे भी निवारक उपाय सुनिश्चित बनाएँ। उन्होंने नागरिकों को सलाह दी कि वे गंभीर बुखार ‘छीनक,खांसी और बदन दर्द जैसी स्वाइन फ्लू के लक्षण पर अस्पताल आए। शहरी पर भीड़ स्थानों में जाने से बचें’ अंतराल अंतराल अपने हाथ धोते रहीं’हाथ एक्सटेंशन से बचें ‘छींक या खांसी आने पर अपने मुंह पर हाथ रखें। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से अस्पतालों को सलाह दी गई है कि वे स्वाइन फ्लू के संदिग्ध मरीजों को अलग‌ रखने के उपाय करें।