तेलंगाना में हरिता हरम कार्यक्रम अगले महीने शुरू

हैदराबाद: तेलंगाना में हरिता हरम कार्यक्रम का चौथा चरण अगले महीने शुरू होगा जिसके लिए सरकार तैयारी कर रही है। इस कार्यक्रम के तहत न केवल वृक्षारोपण की जा रही है बल्कि लगाए गए पौधों की रक्षा करने के भी कदम उठाए जा हैं इस बार सरकार चाहती है कि जनता को इस कार्यक्रम में अधिक से अधिक शामिल किया जाए।

वृक्षारोपण को बढ़ावा देने के लिए बलदी क़ानून व्यवस्था विकास विभाग ने अपार्टमेंट वेलफेयर रीज़ीडिंशियल एसोसिएट्स लो शामिल करने का फैसला किया है। इस योजना के तहत हर गावं में पौधे लगाए जाएंगे। पिछले तीन चरणों के दौरान इस कार्यक्रम पर बेहतर सार्वजनिक प्रतिक्रिया देखा गया है नगरी मजालिस स्थान‌ विशेषकर हैदराबाद मेट्रोपोलिटन डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन, जीएचएमसी कापोरेशन को उनके क्षेत्र में 2.3 करोड़ पौधे लगाने की जिम्मेदारी दी गई है राज्य के अन्य भागों के शहरी क्षेत्रों में पांच करोड़ पोधे लगाए जाएंगे।

राज्य सरकार इस कार्यक्रम को काफी हद तक सफल बनाने की योजना बना रही है जिसके लिए सरकार 39 करोड़ पौधे वृक्षारोपण की योजना है। इस कार्यक्रम के लिए सरकार शहरी क्षेत्रों के विभिन्न स्थानों की पहचान करेगी जहां यह पौधे लगाए जाएंगे। इसके लिए स्वैच्छिक संगठनों, रीज़ीडिंशियल वेलफेयर एसोसिएशन और अन्य‌ कॉर्पोरेट शैली फरमस भी रखा जाएंगी पौधों को लगाने के बाद उनकी देखभाल का काम भी किया जाएगा।