तेलंगाना सरकार है बेखबर सीएम राहत कोष के 98.5% पैसे किसे दे दिए गए : RTI से हुआ खुलासा

सूचना के अधिकार के तहत मिली जानकारी से खुलासा हुआ है कि तेलंगाना की के. चंद्रशेखर राव की सरकार की ओर से मुख्यमंत्री राहत कोष से जारी किए धन के 98.5 फीसदी लाभार्थियों की कोई जानकारी नहीं है. साल 2014 के जून से साल 2015 के अगस्त तक तेलंगाना मुख्यमंत्री राहत कोष से राज्य भर के लोगों को 86.6 करोड़ रुपए दिए गए. इसके लिए 12,462 चेक क्लियर हुए.

हालांकि राज्य की सरकार के रिकॉर्ड में सिर्फ 182 चेक की ही जानकारी है, जिसकी कुल राशि 1.69 करोड़ रुपए हैं. इसके बाद 98.5 फीसदी लाभार्थियों के नाम के अलावा राज्य सरकार के पास कोई जानकारी नहीं है.

यह चौंकाने वाला खुलासा हैदराबाद निवासी आरटीआई एक्टिविस्ट विजय गोयल की ओर से फाइल की गई जानकारी के तहत मिले जवाब से हुआ है. विजय गोयल ने कहा कि राजस्व विभाग से मिले 700 पन्ने के जवाब की समीक्षा करने के बाद उन्हें पता चला कि सरकार को उन लोगों के बारे में कोई जानकारी नहीं है जिनको 84.9 करोड़ रुपए जारी किए गए.

सीएम रिलीफ फंड की स्थापना ‘सबसे ज्यादा गरीब’ को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए की गई थी, जो स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं, जिनके लिए महंगी चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता है, या वह किसी आपदा का शिकार हो गए हैं.

प्रोटोकॉल के अनुसार, तेलंगाना राज्य राजस्व विभाग को संपर्क जानकारी, पहचान सबूत और वितरण फंड के कारण जैसे विवरण रिकॉर्ड रखना चाहिए.